न्यूजीलैंड / गोलीबारी से पहले हमलावर ने पोस्ट किया था नफरत से भरा 74 पेजों का नोट



New Zealand gunman published 74-page hate manifesto
X
New Zealand gunman published 74-page hate manifesto

  • हमलावर ने हमले का फेसबुक पर लाइव प्रसारण भी किया
  • एक महीने पहले ही बनाया गया था संदिग्ध ट्विटर अकाउंट

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2019, 07:24 PM IST

वेलिंगटन. क्राइस्टचर्च में स्थित एक मस्जिद में शुक्रवार को एक हमलावर ने अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें 49 लोगों की मौत हो गई और 20 लोग बुरी तरह घायल हो गए। पुलिस की जांच में बंदूकधारी का कनेक्शन एक संदिग्ध ऑनलाइन अकाउंट से निकला। ट्विटर पर यह अकाउंट महीनेभर पहले ही बनाया गया। कुछ ही दिन पहले इस अकाउंट पर पोस्ट किए गए संदेश में मुस्लिमों और अल्पसंख्यकों पर होने वाले हमले का जश्न मनाने की बात कही गई। चश्मदीदों ने बताया कि लोग हमलावर से अपनी जान की भीख मांग रहे थे।

हमलावरों के लिए संदेश लिखा था

  1. बुधवार को ट्विटर हैंडल @brentontarrant से एक फोटो ट्वीट की गई, जिसमें दिखी बंदूक का इस्तेमाल क्राइस्टचर्च स्थित मस्जिद में हुए हमले में किया गया। इस पर एक संदेश था, जिसमें इतिहास में दर्ज ऐसे लोगों के नाम लिखे थे, जिन्होंने जाति और धर्म के नाम पर लोगों को मारा था। हमलावरों के लिए संदेश था कि यही तुम्हारा वचन है।

  2. राइफल के एक तरफ नंबर 14 लिखा था, जो प्रधान के मंत्र के संदर्भ में था। पिछले महीने बने इस ट्विटर अकाउंट से 63 ट्वीट किए गए, जिसके 218 फॉलोअर्स थे। न्यूजीलैंड सरकार ने कहा कि इस वीडियो को शेयर करना गैरकानूनी है। इसमें हमलावर देवस्थान में लोगों पर हमला करते हुए दिख रहा है। 

  3. न्यूजीलैंड पुलिस ने कहा है कि हमें इस बात की जानकारी है कि हमले से जुड़ी बेहद तनावपूर्ण तस्वीरें ऑनलाइन प्रसारित की जा रही है। हम आपसे निवेदन करते हैं कि उस लिंक को शेयर न करें। हम तमाम फुटेज को हटाने के लिए काम कर रहे हैं। 

  4. इश्तिहार में बताया गया हमले का कारण शुक्रवार सुबह ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया गया था। इसकी प्रोफाइल फोटो बिल्कुल वैसी थी जो हमले के फेसबुक लाइव के दौरान उस पेज पर नजर आई। 

  5. एएफपी ने फेसबुक लाइव वीडियो की कॉपी का एनालिसिस किया। इसमें एक क्लिन शेव, छोटे बाल वाला सफेद नस्ल का आदमी क्राइस्टचर्च में स्थित मस्जिद अल नूर की ओर गाड़ी से जाते हुए दिख रहा है। बिल्डिंग में घुसते ही उसने गोलीबारी शुरू कर दी। जांच में पाया कि वीडियो सही है। 

  6. वीडियो फुटेज में नजर आया हमलावर

    चश्मदीद अनवर ने बताया, 'मैं शुक्रवार की नमाज की तैयारी कर रहा था, तभी एक बंदूकधारी मस्जिद में घुसा और लोगों पर गोली बरसाना शुरू कर दी। मैं बाथरुम में छुपा और इमरजेंसी नंबर पर फोन किया। हमलावर कह रहा था कि आज हम तुम लोगों को मार डालेंगे। लोग अपनी जान की भीख मांग रहे थे और हमलावर उन पर गोली बरसा रहा था।'

  7. दूसरे चश्मदीद सैयद मजहरुद्दीन ने बताया कि प्रवेशद्वार के पास बैठकर बुजुर्ग प्रार्थना कर रहे थे। हमलवार ने उन पर भी हमला किया। वहां एक महिला थी, जो घबराई हुई थीं। उन्होंने उसके चेहरे पर गोली मार दी। वीडियो फुटेज में भी यह स्पष्ट नजर आया कि हमलावर प्रार्थना कर रहे लोगों पर एक कमरे से दूसरे कमरे में जाकर हमला कर रहा था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना