--Advertisement--

अमेरिका / कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग, 25 की मौत; तीन लाख लोग इलाके से निकाले गए



जंगलों में लगी इस आग को डोनाल्ड ट्रम्प ने फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का मिसमैनेजमेंट बताया। जंगलों में लगी इस आग को डोनाल्ड ट्रम्प ने फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का मिसमैनेजमेंट बताया।
धुएं की वजह से अंधेरा छा गया है। धुएं की वजह से अंधेरा छा गया है।
राष्ट्रपति ट्रम्प ने जल्द से जल्द लोगों को बाहर निकालने के लिए कहा है। राष्ट्रपति ट्रम्प ने जल्द से जल्द लोगों को बाहर निकालने के लिए कहा है।
जंगल में लगी इस आग को कैंप फायर नाम से भी जाना जाता है। जंगल में लगी इस आग को कैंप फायर नाम से भी जाना जाता है।
आग पर काबू पाने के लिए 4 हजार से ज्यादा कर्मी तैनात किए गए हैं। आग पर काबू पाने के लिए 4 हजार से ज्यादा कर्मी तैनात किए गए हैं।
आग से सैकड़ों घर जलकर खाक हो चुके हैं। आग से सैकड़ों घर जलकर खाक हो चुके हैं।
बिजली के करंट से भी जंगल में आग फैल रही है। बिजली के करंट से भी जंगल में आग फैल रही है।
आग मशहूर मलीबू रिजॉर्ट तक भी फैल गई है, जहां कई हॉलीवुड सेलिब्रिटीज के घर हैं। आग मशहूर मलीबू रिजॉर्ट तक भी फैल गई है, जहां कई हॉलीवुड सेलिब्रिटीज के घर हैं।
X
जंगलों में लगी इस आग को डोनाल्ड ट्रम्प ने फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का मिसमैनेजमेंट बताया।जंगलों में लगी इस आग को डोनाल्ड ट्रम्प ने फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का मिसमैनेजमेंट बताया।
धुएं की वजह से अंधेरा छा गया है।धुएं की वजह से अंधेरा छा गया है।
राष्ट्रपति ट्रम्प ने जल्द से जल्द लोगों को बाहर निकालने के लिए कहा है।राष्ट्रपति ट्रम्प ने जल्द से जल्द लोगों को बाहर निकालने के लिए कहा है।
जंगल में लगी इस आग को कैंप फायर नाम से भी जाना जाता है।जंगल में लगी इस आग को कैंप फायर नाम से भी जाना जाता है।
आग पर काबू पाने के लिए 4 हजार से ज्यादा कर्मी तैनात किए गए हैं।आग पर काबू पाने के लिए 4 हजार से ज्यादा कर्मी तैनात किए गए हैं।
आग से सैकड़ों घर जलकर खाक हो चुके हैं।आग से सैकड़ों घर जलकर खाक हो चुके हैं।
बिजली के करंट से भी जंगल में आग फैल रही है।बिजली के करंट से भी जंगल में आग फैल रही है।
आग मशहूर मलीबू रिजॉर्ट तक भी फैल गई है, जहां कई हॉलीवुड सेलिब्रिटीज के घर हैं।आग मशहूर मलीबू रिजॉर्ट तक भी फैल गई है, जहां कई हॉलीवुड सेलिब्रिटीज के घर हैं।

  • तेज हवाओं के चलते आग एक लाख 70 हजार एकड़ में फैली
  • आग पर काबू पाने के लिए 4000 कर्मी तैनात, हेलिकॉप्टर की भी मदद ली जा रही
  • मशहूर मलीबू रिजॉर्ट तक आग पहुंची, यहां कई हॉलीवुड स्टार्स के घर; टीवी स्टार किम कर्दाशियां ने खतरे के चलते घर छोड़ा

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 03:33 PM IST

कैलिफोर्निया. यहां के जंगलों में लगी आग से 25 लोगों की मौत हो गई। वहीं, तीन लाख लोगों को बाहर निकाला गया है। गुरुवार से भड़की इस आग को कैंप फायर के नाम से जाना जाता है। कैलिफोर्निया फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक, तेज हवाओं के चलते आग एक लाख 70 हजार एकड़ के क्षेत्र में फैल गई है।

नुकसान का अंदाजा लगाना मुश्किल

  1. कैलिफोर्निया की इमरजेंसी सर्विस के निदेशक मार्क गिलारडुची के मुताबिक- आग लगने से जो नुकसान हुआ, उसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल और दिल दहला देने वाला है। जो भी इस आग से प्रभावित हुए हैं, हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं। बूट काउंटी के शेरिफ कोरे होनिया ने 11 मौतों की पुष्टि की। 

     

    US

  2. कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। अफसरों का कहना है कि जंगल की आग से सैकड़ों घर, रेस्त्रां और कारें जलकर खाक हो गए। सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट किए गए, जिसमें दिखाया गया कि लोग कैसे धुएं से भरी टनल से भाग रहे हैं।  

  3. कैलिफोर्निया के मलीबू रिजॉर्ट तक आग पहुंच गई है। अपनी लोकेशन के कारण रिजॉर्ट हॉलीवुड स्टार्स में काफी लोकप्रिय है। यहां लियोनार्डो डिकैप्रियो, जैक निकलसन, जेनिफर एनिस्टन, हेली बेरी और ब्रैड पिट जैसे बड़े स्टार्स के घर भी हैं। रियलटी टीवी स्टार किम कर्दाशियां कोस्टल मलीबू में रहती हैं। किम ने बताया कि उन्हें भी घर छोड़ने का आदेश दिया गया है।  

  4. कैलिफोर्निया में आपातकाल घोषित

    कैलिफोर्निया के गवर्नर-इलेक्ट गेविन न्यूसम ने राज्य में आपातकाल की घोषणा कर दी है और आग प्रभावित इलाकों में जल्द मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

  5. आग पर काबू पाने के लिए 4000 कर्मी तैनात किए गए हैं। हेलिकॉप्टर की भी मदद ली गई है। पैराडाइज इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति केविन विन्स्टीड ने बताया कि निचले क्षेत्र में आग पहुंच गई है। ऐसा लगता है कि कोई भी घर बच नहीं पाएगा। हम यहां रहे तो भस्म हो जाएंगे।

     

    US

  6. अफसरों का कहना है कि अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है। वेन्च्यूरा काउंटी के फायर डिपार्टमेंट का कहना है कि वहां आग 35 हजार एकड़ में फैल चुकी है। 88 हजार घरों को खाली करने का आदेश दिया जा चुका है।

     

    US

  7. ट्रम्प ने जताई चिंता

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा, "कैलिफोर्निया की आग एक मिनट में 80-100 एकड़ में फैल रही है। अगर लोगों को जल्दी नहीं निकाला गया तो वे आग की चपेट में आ सकते हैं। आग से निपटने के लिए 4 हजार से ज्यादा लोग तैनात किए गए हैं। आग अब तक एक लाख 70 हजार एकड़ में फैल चुकी है।''

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..