पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • North And South Korea | North And South Korea Exchange Gunfire In The Demilitarised Zone (DMZ) ; Kim Jong Un News And Updates.

तनाव:3 साल बाद उत्तर और दक्षिण कोरिया बॉर्डर पर फायरिंग; तानाशाह किम के 20 दिन बाद नजर आने के 24 घंटे के अंदर ही गोलीबारी हुई

सियोल6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर 23 अप्रैल की है। नॉर्थ कोरिया से लगने वाली सीमा पर गन्गहवा क्षेत्र के नजदीक गश्त करते दक्षिण कोरियाई सैनिक। रविवार को दोनों देशों की बीच फायरिंग हुई।
  • 2017 में उत्तर कोरिया ने पड़ोसी मुल्क दक्षिण कोरिया पर फायरिंग की थी
  • किम जोंग उन 20 दिन बाद शुक्रवार को सार्वजनिक तौर पर नजर आया था

उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा पर रविवार सुबह फायरिंग हुई। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने गोलीबारी की शुरुआत की। दक्षिण कोरिया ने भी कुछ जवाबी फायर किए।  तीन साल पहले भी नॉर्थ कोरिया ने इसी तरह गोलीबारी की थी। तब भी दोनों देशों के बीच कई दिनों तक तनाव रहा था। 

नुकसान की खबर नहीं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोलीबारी में दोनों ही तरफ किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के चियोरवॉन शहर को निशाना बनाने की कोशिश की। यह शहर सीमा से काफी नजदीक है। इसके चंद मिनट बाद ही दक्षिण कोरिया ने जवाबी कार्रवाई की। 

दोनों देशों के बीच बातचीत
घटना के बाद दक्षिण कोरिया के ज्वॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बयान जारी किया। कहा, “हम इंटर कोरियन कम्युनिकेशन के जरिए बातचीत कर रहे हैं। इससे तनाव कम करने में मदद मिलेगी। हमारी सेना किसी भी हमले का जवाब देने के लिए तैयार है।” 

किम कनेक्शन
नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन करीब 20 दिन गायब रहा। शुक्रवार को उसको देखे जाने की खबर आई। इसके करीब एक दिन बाद ही यह दोनों देशों के बीच फायरिंग हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने किम के सामने आने पर खुशी जाहिर की। दरअसल, इसके पहले कयास लगाए जा रहे थे कि तानाशाह गंभीर रूप से बीमार है। कुछ रिपोर्ट्स में तो उसकी मौत की खबर भी दी गई थी। 

असैन्य क्षेत्र
उत्तर और दक्षिण कोरिया की 115 किलोमीटर लंबी सीमा पर 1953 में एक असैन्य क्षेत्र बनाया गया। यहां एक कॉरिडोर है। तनाव के हालात में दोनों देशों के आर्मी अफसर यहां बातचीत करते हैं। 2017 में उत्तर कोरिया के एक सैनिक ने जीप से कूदकर दक्षिण कोरियाई सीमा में जाने की कोशिश की थी। भागने के दौरान साथियों ने इस सैनिक पर गोलियां चलाईं। बाद में दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने उसे बचाया। अस्पताल में भर्ती कराया। वो स्वस्थ है और अब भी दक्षिण कोरिया में ही है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें