नॉर्थ कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल:तानाशाह किम जोंग के कदम से जापान हुआ चौकन्ना, अपने जहाजों के लिए अलर्ट जारी किया

सियोल2 महीने पहले

नॉर्थ कोरिया ने मंगलवार को अपने पूर्वी समुद्र तट से बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की। साउथ कोरिया की मिलिट्री ने ये जानकारी दी। जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (JCS) के अनुसार, मिसाइल को दक्षिण हामग्योंग प्रांत के सिनपो के आसपास से पूर्व की ओर लॉन्च किया गया था। भारतीय समयानुसार सुबह करीब 06.45 बजे ये लॉन्च डिटेक्ट किया गया।

न्यूज एंजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के मुताबिक साउथ कोरिया और अमेरिका की इंटेलिजेंस अथॉरिटी ज्यादा जानकारी के लिए इस मामले का एनालिसिस कर रही हैं। यह लॉन्च ऐसे समय में आया है जब साउथ कोरिया, अमेरिका और जापान के टॉप न्यूक्लियर एनवॉय नॉर्थ कोरिया के साथ दोबारा बातचीत शुरू करने के संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करने के लिए वॉशिंगटन में हैं। तीनों देश चाहते हैं कि नॉर्थ कोरिया को मानवीय सहायता और अन्य प्रोत्साहनों के जरिए बातचीत के लिए राजी किया जाए।

बिना किसी शर्त के बातचीत को तैयार अमेरिका
नॉर्थ कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम ने कहा कि वह इस हफ्ते बातचीत के लिए साउथ कोरिया की राजधानी सियोल जाएंगे। सोमवार को वॉशिंगटन में अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष से मुलाकात के बाद किम ने ये भी कहा, 'अमेरिका फिर से नॉर्थ कोरिया के साथ बातचीत शुरू करना चाहता है। हम बिना किसी शर्त के उनसे मिलने के लिए तैयार हैं।'

नॉर्थ कोरिया तेजी से बढ़ा रहा मिलिट्री बिल्डअप
नॉर्थ कोरिया अपने मिलिट्री बिल्डअप को तेजी से बढ़ा रहा है। बीते दिनों नॉर्थ कोरिया ने कई सारे मिसाइल टेस्ट किए हैं। इनमें एक नई प्रकार की लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल और एक हाइपरसोनिक मिसाइल लॉन्च शामिल है।

जापान के प्रधानमंत्री ने कैंसिल किया इलेक्शन कैंपेन
उधर, नॉर्थ कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट से जापान का इलेक्शन कैंपन प्रभावित हुआ है। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने हाल के दिनों में नॉर्थ कोरिया की ओर से किए गए मिसाइल टेस्ट को अफसोसजनक बताया है। नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट के बाद पीएम किशिदा ने नॉर्दन जापान में निर्धारित अपने कैंपेन को कैंसिल कर दिया। मिसाइल टेस्ट के चलते जापानी कोस्ट गार्ड ने जहाजों के लिए मरीन सेफ्टी अलर्ट जारी किया है।