उत्तर कोरिया / ट्रम्प से दूसरी मुलाकात के दो महीने बाद किम ने फिर किया मिसाइल परीक्षण



तानाशाह किम जोंग-उन। -फाइल तानाशाह किम जोंग-उन। -फाइल
X
तानाशाह किम जोंग-उन। -फाइलतानाशाह किम जोंग-उन। -फाइल

  • दक्षिण कोरियाई स्टाफ चीफ ने उ. कोरिया के मिसाइल टेस्ट की जानकारी दी
  • ट्रम्प और किम जोंग-उन की 28 फरवरी को वियतनाम में हुई बैठक बेनजीता रही थी

Dainik Bhaskar

May 04, 2019, 09:50 AM IST

प्योंगयोंग. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से दूसरी मुलाकात के दो महीने बाद उत्तर कोरिया ने शनिवार को शॉर्ट रेंज मिसाइल का परीक्षण किया। दक्षिण कोरियाई स्‍टाफ चीफ की ओर से बताया गया है कि उत्‍तर कोरिया ने दक्षिणपूर्वी वोनसान से पूर्वी क्षेत्र की ओर स्‍थानीय समयानुसार 9 बजकर 6 मिनट पर मिसाइल दागी। माना जा रहा है कि इस परीक्षण से अमेरिका की कोरियाई प्रायद्वीप में शांति की पहल को धक्‍का लगा है।

 

कोरियाई न्‍यूज एजेंसी योनहैप की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग-उन के इस मिसाइल परीक्षण को अमेरिका ने गंभीरता से लिया है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया साझा तौर पर इसकी समीक्षा कर रहे हैं। किम पिछले दिनों राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने रूस गए थे। तब रूस की ओर से आर्थिक मदद का भरोसा मिला था।

 

किम ने पहली मुलाकात के बाद कोई टेस्ट नहीं किया था
12 जून 2018 को ट्रम्प के साथ पहली ऐतिहासिक मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया ने कोई बैलिस्टिक मिसाइल-परमाणु परीक्षण नहीं किया था। इससे पहले किम जोंग-उन हाइड्रोजन समेत 6 परमाणु परीक्षण कर चुके थे। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रम्प और किम जोंग-उन के बीच 28 फरवरी को वियतनाम में हुई दूसरी शिखर वार्ता बेनतीजा रही थी। हालांकि, दोनों देशों के बीच हथियारों की होड़ खत्म करने को लेकर वार्ताओं का दौर जारी है।

COMMENT