विवाद / उत्तर कोरिया की अपील- गैंगस्टर अमेरिका से जब्त शिप छुड़ाने में मदद करे संयुक्त राष्ट्र



U.S. Seizes Cargo Ship: North Korea demands demands immediate return of cargo ship seized by US
X
U.S. Seizes Cargo Ship: North Korea demands demands immediate return of cargo ship seized by US

  • उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा कि अमेरिका किसी अंतरराष्ट्रीय नियम की परवाह नहीं करता
  • उत्तर कोरिया ने हाल ही में मिसाइल टेस्ट किए थे, इसके बाद अमेरिका ने प्रतिबंध के तहत उसका एक शिप जब्त कर लिया

Dainik Bhaskar

May 18, 2019, 12:04 PM IST

प्योंग्यांग. उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस से अपील की है कि वह ‘गैंगस्टर अमेरिका’ से उनका कार्गो शिप छुड़ाने में मदद करें। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए के मुताबिक, यूएन में मौजूद देश के राजदूत ने शुक्रवार को इससे जुड़ा एक पत्र गुटेरेस को सौंप दिया। इसमें कहा गया है कि यूएन सेक्रेटरी जनरल अमेरिका की दादागिरी का मुद्दा अपने मंच से उठाएं। 

 

पत्र में यह भी कहा गया है कि अमेरिका एक गैंगस्टर देश है, जो अंतरराष्ट्रीय कानूनों की परवाह नहीं करता है। उसने कार्गो शिप जब्त कर उत्तर कोरिया की स्वायत्ता का उल्लंघन किया। साथ ही संयुक्त राष्ट्र के विशेषाधिकार को भी तोड़ा है। 

फिर बढ़ी अमेरिका-उत्तर कोरिया की तनातनी

 

उत्तर कोरिया के मिसाइल दागने के बाद शुरू हुआ विवाद
दरअसल, उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते लंबी दूरी की मिसाइलों का युद्धाभ्यास किया। इस दौरान तानाशाह किम जोंग उन खुद मौजूद थे। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के मुताबिक, लंबी दूरी की मिसाइलें दागने से पहले उत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया था। इसका मकसद उत्तर कोरियाई सेना को मजबूत बनाना और अपनी वेस्टर्न फ्रंट डिफेंस यूनिट को हमले को लिए तैयार करना था। 

 

प्रतिबंधों का हवाला देकर अमेरिका ने जब्त किया जहाज

इसके बाद ही अमेरिका ने प्रतिबंधों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए उत्तर कोरियाई कार्गो शिप को पकड़ लिया था। जहाज की पहचान 17 हजार टन वजनी वाइज ऑनेस्ट के तौर पर हुई थी। अमेरिकी न्याय विभाग के मुताबिक, यह जहाज उत्तर कोरिया से अवैध रूप से कोयला दूसरे देशों में पहुंचाता है और वहां से अपने देश के लिए भारी मशीनरी लाता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना