वेब सीरीज की स्मगलिंग पर सजा-ए-मौत:चीन से पेन ड्राइव में स्क्विड गेम उत्तर कोरिया लाने वाले को गोली मारी गई, इसे देखने वाले स्टूडेंट्स को जेल

प्योंगयांग8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दक्षिण कोरियाई वेब सीरीज स्क्विड गेम को दुनिया भर में जबरदस्त पॉपुलैरिटी मिली है। यह ड्रामा सीरीज खूब देखी जा रही है और जमकर तारीफें बटोर रही है। वहीं, नॉर्थ कोरिया ने इस सीरीज पर बैन लगा दिया है। किम जोंग उन सरकार का कहना है कि इसमें दक्षिण कोरिया की पूंजीवादी व्यवस्था को बढ़ावा दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स की सीरीज स्क्विड गेम की स्मगलिंग करने के आरोप में एक व्यक्ति को गोली मार दी गई है। यह शख्स चीन से पेन ड्राइव के जरिए इस शो को साउथ कोरिया लेकर आया था, जिसे हाई स्कूल के स्टूडेंट्स के साथ शेयर किया गया। जिन छात्रों ने यह शो देखा, उन्हें भी सजा सुनाई गई है।

स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर्स को भी सजा
रिपोर्ट के अनुसार, एक छात्र को उम्रकैद की सजा हुई और दूसरों को 5 साल के लिए जेल भेज दिया गया। स्टूडेंट्स के अलावा स्कूल के प्रिंसिपल, यूथ सेक्रेटरी और टीचर्स को भी सजा मिली है। इन्हें उनके पदों से बर्खास्त कर दिया गया है।

नागरिकों को बाहर से कल्चर के प्रभाव से दूर रखने की कोशिश
दरअसल, किम जोंग-उन की सरकार पिछले साल ही एक नया कानून लेकर आई है, जिसमें दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी फिल्मों, म्यूजिक, नाटकों और किताबों पर देश में बैन लगाने का बात कही गई है। उत्तर कोरियाई सरकार का इस बात पर पूरा जोर है कि देश के लोगों को बाहर से कल्चर के प्रभाव से दूर रखा जाए।

स्क्विड गेम के दूसरे सीजन की तैयारी
वहीं, स्क्विड गेम के दूसरे सीजन की भी चर्चाएं शुरू हो गईं हैं। इस महीने की शुरुआत में ही इसके निर्माता ने दूसरा सीजन बनाने की घोषणा की थी। मालूम हो कि दक्षिण कोरिया में ज्यादा टीवी शो सिर्फ एक सीजन के लिए चलते हैं। ऐसे में स्क्विड गेम के कोरियाई फैंस के लिए दूसरा सीजन और भी खास हो जाता है। बताया जा रहा है कि नेटफ्लिक्स पर दक्षिण कोरिया का यह अब तक का सबसे बड़ा टीवी शो बन गया है।