• Hindi News
  • International
  • Obama Had Described Trump As Crazy, Corrupt And Racist, Jill Biden Also Uttered Abuses For Kamala.

एडवर्ड इसाक डोवेर की नई किताब में दावा:ओबामा ने ट्रम्प को पागल, भ्रष्ट और नस्लवादी बताया था; जिल बाइडेन ने भी कमला के लिए अपशब्द कहे थे

न्यूयॉर्क8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
‘बैटल फॉर द सोल: इनसाइड डोमोक्रेट्स कैंपेन टू डिफीट ट्रम्प’ किताब अगले हफ्ते आएगी। - Dainik Bhaskar
‘बैटल फॉर द सोल: इनसाइड डोमोक्रेट्स कैंपेन टू डिफीट ट्रम्प’ किताब अगले हफ्ते आएगी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पिछले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पसंद नहीं करते, ये बात तो जगजाहिर है। लेकिन, उनके मन में ट्रम्प के लिए बेतहाशा नफरत भरी है, यह खुलासा अगले हफ्ते लॉन्च होने वाली किताब ‘बैटल फॉर द सोल: इनसाइड डोमोक्रेट्स कैंपेन टू डिफीट ट्रम्प’ में किया गया है। यह किताब एडवर्ड इसाक डोवेर ने लिखी है, जो अटलांटिक में स्टाफ लेखक हैं।

ओबामा ने ट्रम्प के लिए कई अपशब्द भी कहे थे

गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, ओबामा ने ट्रम्प को नस्लवादी, भ्रष्ट और पागल बताया है। इसके अलावा उन्होंने ट्रम्प के लिए कई अपशब्द भी कहे थे। किताब में बताया गया है कि ओबामा ने ये बातें ओबामा फाउंडेशन की हॉलीडे पार्टी के दौरान कही थी। यह पार्टी पिछले साल दिसंबर में शिकागो में हुई थी। उस कार्यक्रम के बाद ओबामा पार्टी के लोगों से ताजा बाधाओं पर चर्चा कर रहे थे।

इस दौरान वे ट्रम्प को लेकर बिफर गए। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद) में हुई हिंसा के बाद ट्रम्प सबके निशाने पर आ गए थे। बेशक वह आज भी अपनी रिपब्लिकन पार्टी में अहम नेता हैं, लेकिन उनकी ही पार्टी के लोगों ने हिंसा के लिए ट्रम्प को जिम्मेदार ठहराया था। ओबामा ने उस वक्त भी ट्रम्प की जमकर खिंचाई की थी।

दूसरी ओर, ट्रम्प खुले तौर पर ओबामा को निशाने पर ले चुके हैं। उन्होंने इतना तक कहा था कि ओबामा राष्ट्रपति बनने के काबिल ही नहीं थे। ऐसे में ट्रम्प के लिए ओबामा की भावनाओं का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। हालांकि, ओबामा कभी भी खुलकर ट्रम्प को लेकर बयान नहीं देते हैं।

2016 में ट्रम्प के राष्ट्रपति चुनाव जीतने तक तो ओबामा ने कुछ नहीं कहा, लेकिन 2017 के बाद उन्होंने भी वैसे ही प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी, जैसी अमेरिका और दुनिया के बाकी लोग देने लगे थे। पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर 2016 के चुनाव में रूस की मदद लेने का आरोप लगा था, हालांकि इसमें कुछ साबित नहीं हुआ था।

पति पर निशाना साधने पर कमला को घेरा था जिल बाइडेन ने

डोवेर द्वारा की गई रिपोर्टिंग के कुछ अन्य अंश भी प्रकाशित हुए हैं। इनमें राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन का वो बयान भी शामिल है, जिसमें उन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को गाली दी है। उन्होंने डेमोक्रेट समर्थकों से फोन पर चर्चा के दौरान अपशब्द कहे थे। यह वाकया तब हुआ था, जब अपनी पार्टी का नेता चुनने के लिए डिबेट के दौरान कमला ने जो बाइडेन पर निशाना साधा था। जिल की प्रेस सचिव माइकेल ला’रोसा ने भी जिल की टिप्पणी से इंकार नहीं किया है।

खबरें और भी हैं...