सऊदी में सांबा डांसर्स की ड्रेस की जांच:विंटर फेस्टिवल में नाचने वालियों का बदन कितना दिख रहा था, पता लगाएंगे अधिकारी

रियाद6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सऊदी में सांबा डांसर्स की ड्रेस की जांच। - Dainik Bhaskar
सऊदी में सांबा डांसर्स की ड्रेस की जांच।

सऊदी अरब के अधिकारियों ने रविवार को जिजान प्रांत में आयोजित होने वाले विंटर फेस्टिवल में सांबा डांसर्स ने कितने कपड़े पहने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। दरअसल, पिछले हफ्ते आयोजित हुए इस कार्यक्रम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, जिसके बाद से तीन विदेशी सांबा डांसर्स पर अंग प्रदर्शन करने और अश्लीलता फैलाने जैसे आरोप लगाए जा रहे हैं।

एक स्थानीय चैनल ने विंटर फेस्टिवल की खबरें प्रसारित करने के दौरान इन महिला डांसर्स के वीडियो को ब्लर कर दिया। सोशल मीडिया पर लोग इसके लिए जिम्मेदार लोगों को सजा देने की मांग कर रहे हैं। जिजान निवासी मोहम्मद अल-बजवी का कहना है कि विंटर फेस्टिवल मनोरंजन के लिए है न कि धर्म और नैतिकता के खिलाफ जाने के लिए। ​वीडियो पर विवाद बढ़ने के बाद जिजान के गवर्नर प्रिंस मोहम्मद बिन नासिर ने शनिवार तड़के ही जांच का आदेश दिया।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में नजर आ रहा है कि जिजान विंटर फेस्टिवल में भाग लेने वाली इन महिला डांसर्स ने ब्राजील की परंपरा के प्रतीक रंगीन पंखों वाली ड्रेस पहनी थी। इस ड्रेस में उनका पूरा शरीर ढका हुआ था, लेकिन ड्रेस का कपड़ा नेट का था, इसलिए उनके हाथ-पैर और पेट नजर आ रहा था। हालांकि, उन्होंने रियो डी जनेरियो के वार्षिक कार्निवाल परेड के दौरान सांबा डांसर्स का जितना शरीर दिख रहा था, उतने दिखाने जैसे कपड़े नहीं पहने थे।

क्या है सांबा डांस?
यह एक ब्राजीलियाई डांस है। सांबा डांस सबसे कठिन डांस फॉर्म में से एक है, लेकिन ब्राजील वालों के लिए यह हर छोटे-बड़े कार्निवाल्स और सेलिब्रेशन का हिस्सा है। यूं तो अलग-अलग क्षेत्रों के आधार पर सांबा के अलग-अलग वैरिएशंस है, लेकिन इसके बेसिक स्टेप्स एक जैसे ही है। जगहों के हिसाब से इस डांस फॉर्म में बदलाव म्यूजिक और पैरों के मूवमेंट्स में आता है। यह एक फन डांस है।