लंदन / दराज में 19 साल पुराना मोबाइल फोन मिलने का दावा, फैक्ट चेक में खबर झूठी निकली



फैक्ट पड़ताल में साफ हुआ कि यह फोटो डेव मिशेल की है। पहले केविन मूडी नाम के व्यक्ति की बताई गई थी। फैक्ट पड़ताल में साफ हुआ कि यह फोटो डेव मिशेल की है। पहले केविन मूडी नाम के व्यक्ति की बताई गई थी।
X
फैक्ट पड़ताल में साफ हुआ कि यह फोटो डेव मिशेल की है। पहले केविन मूडी नाम के व्यक्ति की बताई गई थी।फैक्ट पड़ताल में साफ हुआ कि यह फोटो डेव मिशेल की है। पहले केविन मूडी नाम के व्यक्ति की बताई गई थी।

Dainik Bhaskar

Sep 02, 2019, 06:58 PM IST

लंदन. पिछले दिनों मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर आई थी कि इंग्लैंड के एलेस्मेरे द्वीप पर रहने वाले एक व्यक्ति को घर में 19 साल पुराना नोकिया 3310 मिला है। उसने फोन स्विच ऑन किया तो देखा कि वह इतने सालों बाद भी 70 फीसदी चार्ज था। फैक्ट चेक में वह खबर झूठी निकली। फैक्ट चेक के आधार पर भास्कर अब आपको यह अपडेट दे रहा है कि मीडिया रिपोर्ट्स में जिस व्यक्ति की फोटो छापी गई थी, वह डेव मिशेल है, न कि केविन मूडी। डेव 2000 से इस फोन का इस्तेमाल कर रहा था। उसने कुछ वक्त के लिए फोन का इस्तेमाल बंद भी कर दिया था। लेकिन डेव ने कभी यह दावा नहीं किया कि वह अपना फोन दराज में रखकर भूल गया था और बाद में जब उसने चालू किया तो फोन 70% चार्ज था। इस तरह इस खबर में जो दावे पहले किए गए थे, वह गलत निकले।

 

पहले केविन मूडी के हवाले से इस तरह की खबर आई थी कि पिछले दिनों वह घर की चाबी ढूंढ रहे थे। तभी एक दराज में उन्हें यह फोन मिला। उन्होंने इसे 19 साल पहले खरीदा था। अब तक वे फोन के बारे में भूल भी चुके थे। मुझे याद भी नहीं कि मैंने इसे कब चार्ज किया था।

 
वैज्ञानिक ने कहा- नोकिया ने रिन्यूएबल एनर्जी बनाई थी
उधर, वैज्ञानिकों का मानना है कि नोकिया ने मोबाइल फोन बनाने की बजाय रिन्यूएबल एनर्जी बनाई थी। नोकिया का यह मॉडल 2000 में लॉन्च हुआ था। यह कंपनी का सबसे सफल हैंडसेट था। यह मोबाइल अपनी मजबूती के कारण दुनिया भर में चर्चा में रह चुका है। इसकी मजबूती के कारण ही कंपनी ने पिछले साल इसका नया मॉडल लॉन्च किया गया था।

 

Corrigendum: भास्कर ने 23 अगस्त को मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर दी थी कि एक व्यक्ति के दराज में 19 साल पुराना नोकिया 3310 70 फीसदी चार्ज हालत में मिला था। फैक्ट चेक में यह खबर गलत पाए जाने पर भास्कर ने अपने पाठकों के लिए उसी खबर में ऊपर तथ्य सही तरीके से पेश किए हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना