पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुल्तान काबूस बिन सईद का 79 की उम्र में निधन, चचेरे भाई हैथम बिन तारिक अल सईद उत्तराधिकारी बने

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
काबूस बिन सईद अविवाहित थे, उनकी कोई संतान नहीं है। - फाइल फोटो
  • काबूस बिन सईद 1970 में पिता सईद बिन तैमूर का तख्तापलट कर सत्ता पर काबिज हुए थे
  • रॉयल कोर्ट के दीवान ने सुल्तान काबूस के निधन पर 3 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की
  • काबूस बिन सईद के चचेरे भाई हैथम बिन तारिक अल सईद ने नए सुल्तान की शपथ ली

मस्कट. ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद का शुक्रवार को 79 साल की उम्र में निधन हो गया। रॉयल कोर्ट ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। उनके चचेरे भाई हैथम बिन तारिक अल सईद को नया सुल्तान घोषित किया गया है। काबूस आधुनिक अरब दुनिया में सबसे लंबे समय (50 साल) तक राज करने वाले सुल्तान थे। रॉयल कोर्ट के दीवान ने सुल्तान काबूस के निधन पर 3 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।


देश के सरकारी टेलीविजन ने हैथम बिन सईद के नए सुल्तान बनने की घोषणा की। अधिकारियों ने बताया कि पूर्व सुल्तान काबूस बिन सईद के पत्र को खोला गया। इस पत्र में उन्होंने नए सुल्तान के लिए हैथम बिन सईद को अपनी पसंदीदा बताया था। इसके बाद रॉयल फैमिली की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई। उन्होंने शनिवार सुबह नए सुल्तान की शपथ ली।

सुल्तान काबूस पेट के कैंसर से जूझ रहे थे
काबूस पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। ऐसा माना जा रहा है कि वह पेट के कैंसर से पीड़ित थे। वे अविवाहित थे, उनकी कोई संतान या भाई नहीं था। ओमान के संविधान के अनुसार, शाही परिवार को सिंहासन के खाली होने के तीन दिनों के भीतर उत्तराधिकारी का चयन करना अनिवार्य होता है। नए उत्तराधिकारी को शाही परिवार का सदस्य होने के साथ परिपक्व, तर्कसंगत और ओमान के मुस्लिम माता-पिता का वैध पुत्र होना चाहिए। सुल्तान काबूस ने एक पत्र छोड़ा था जिसमें नए सुल्तान के नाम का उल्लेख था।

सुल्तान ओमान में सर्वोच्च पद है और वह सभी बड़े ओहदा संभालता है
सुल्तान ओमान में सर्वोच्च पद है। वह प्रधानमंत्री, सेना का सुप्रीम कमांडर, रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री और विदेश मंत्री जैसी जिम्मेदारियां भी संभालता है। काबूस के व्यक्तित्व को करिश्माई और दूरदर्शी माना जाता था। वे ओमान में काफी लोकप्रिय थे, लेकिन उन्होंने भी विरोधी स्वरों को दबा दिया था। काबूस 1970 में अपने पिता सईद बिन तैमूर का तख्तापलट कर सत्ता पर काबिज हुए थे। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें