पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • India Pakistan | Pakistan Airspace Closure: Imran Khan, Pakistan May Close Airspace To India

भारत के लिए फिर एयरस्पेस बंद करेगी इमरान सरकार; पीओके में सेना की कार्रवाई के बाद फैसला

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पाकिस्तान ने भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल से रोका। (प्रतीकात्मक चित्र)
  • फरवरी में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान 3 बार भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल से रोक चुका है
  • इमरान सरकार में उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान के मुताबिक, कैबिनेट बैठक में इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा
Advertisement
Advertisement

इस्लामाबाद. आठ महीने में चौथी बार पाकिस्तान अपने एयरस्पेस को भारत के लिए बंद करने जा रहा है। इमरान खान सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने इस्लामाबाद में यह जानकारी दी। पाकिस्तान ने भारतीय सेना पर लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। पिछले महीने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन यूरोपीय देशों की यात्रा पर गए थे। उस समय भी अंतरराष्ट्रीय नियमों को दरकिनार करते हुए पाकिस्तान ने कोविंद के विमान को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। 
 

भारतीय सेना की कार्रवाई का बदला
रविवार को भारतीय सेना ने बिना एलओसी पार किए पीओके में कार्रवाई की थी। कई आतंकी लॉन्च पैड और सैन्य ठिकाने तबाह कर दिए थे। पाकिस्तान सरकार भारत की इस कार्रवाई से सकते में है। इस घटना के कुछ ही घंटे बाद इमरान के सिविल एविएशन मिनिस्टर ने ‘एआरवाय न्यूज’ से कहा, “भारत एलओसी पर जबरदस्त फायरिंग कर रहा है। हम उसके विमानों को अपना एयरस्पेस इस्तेमाल नहीं करने देंगे। कैबिनेट मीटिंग जल्द होने वाली है। उसमें अंतिम फैसला लिया जाएगा।” 
 

भारत पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा
अगस्त में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भी पाकिस्तान ने भारतीय विमानों को अपने एयरस्पेस से गुजरने की मंजूरी वापस ले ली थी। इसके पहले बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भी यही कदम उठाया गया था। फरवरी से नवंबर यानी करीब आठ महीनों में तीन बार पाकिस्तान यह हरकत कर चुका है। अगस्त में एयर इंडिया ने कहा था कि पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। अमेरिका, यूरोप और मिडिल ईस्ट जाने वाली करीब 50 उड़ानों में 12 मिनट ज्यादा लगेंगे। हालांकि, तंगहाली से जूझ रहे पाकिस्तान को आर्थिक तौर पर इसकी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।
 
बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 139 दिन तक पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद रखा था। तब एयर इंडिया को इसकी वजह से 491 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement