पाकिस्तान / पुरातत्वविदों ने 3000 साल पुराने शहर की खोज की, सिकंदर के अवशेष मिलने की भी संभावना



खुदाई में मंदिरों के अवषेष भी मिले। खुदाई में मंदिरों के अवषेष भी मिले।
X
खुदाई में मंदिरों के अवषेष भी मिले।खुदाई में मंदिरों के अवषेष भी मिले।

  • पाकिस्तान और इटली के पुरातत्वविदों ने संयुक्त रूप से खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में खुदाई की
  • उत्खनन में प्राचीन मंदिर, सिक्के, बर्तन और हथियार मिले 
  • सिकंदर 326 ईसा पूर्व में अपनी सेना के साथ तत्कालीन भारत के सीमावर्ती इलाके में आया था

Dainik Bhaskar

Nov 16, 2019, 12:06 PM IST

इस्लामाबाद. पाकिस्तान और इटली के पुरातत्वविदों ने 3000 साल पुराने शहर की खोज की है। दोनों देशों की टीम ने उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में संयुक्त रूप से खुदाई की। विशेषज्ञों ने उत्खनन में सिकंदर के अवशेष मिलने की संभावना जताई है।

सिकंदर ने यहां कई किलों का निर्माण करवाया

  1. पांच हजार साल पुरानी सभ्यता और कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले में ‘बेजीरा’ नाम के शहर की खोज की गई है।उत्खनन में प्राचीन काल के मंदिर, सिक्के, स्तूप, बर्तन और हथियार मिले हैं।

  2. विशेषज्ञों का मानना है कि सिकंदर 326 ईसा पूर्व में अपनी सेना के साथ पाकिस्तान के स्वात आया था। सिकंदर ने ओडीग्राम में हुए युद्ध में विरोधियों को हराया और बेजीरा शहर और किले का निर्माण करवाया था।

  3. विशेषज्ञों को खुदाई में सिकंदर के काल से पहले भी शहर में जीवन होने के सबूत मिले। सिकंदर से पहले इंडो-ग्रीक, बौद्ध, हिंदू लोग शहर में रहते थे।

  4. जानकारी के मुताबिक, इटालियन आर्कियोलॉजिस्ट मिशन (आईएसएमईओ) स्वात जिले के बारीकोट में 1984 के बाद से ही बेजीरा के प्राचीन शहर के खंडहरों की खुदाई कर रहा है। 1980-90 के दशक में दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के राजा मेनांडर प्रथम (मिलिंद प्रथम) के समय के एक इंडो-ग्रीक शहर की खोज की थी।

     

    DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना