पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • PakistanSaudi Arabia Kashmir | Pakistan And Saudi Arabia Relations Getting Worse Over India And Kashmir Issue.

सऊदी से टकराने चला पाकिस्तान:इमरान के विदेश मंत्री कुरैशी बोले- जरूरत के वक्त पीछे हट जाता है सऊदी अरब, उसने कश्मीर मामले में मदद नहीं दी

इस्लामाबाद2 महीने पहले
फोटो जून की है। तब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (दाएं) के बेटे की शादी में शामिल होने पहुंचे थे। पाकिस्तान में विपक्ष का आरोप है कि इमरान सरकार के दौर में सऊदी अरब और यूएई से रिश्ते सबसे खराब दौर में पहुंच चुके हैं।
  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पांच दिन में दूसरी बार सऊदी अरब पर आरोप लगाए
  • कुरैशी ने कहा- हम एक साल से मांग कर रहे हैं कि कश्मीर मुद्दे पर ओआईसी की मीटिंग बुलानी चाहिए

पाकिस्तान और सऊदी अरब के रिश्तों में तल्खी बढ़ती नजर आ रही है। पांच दिन में दूसरी बार पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सऊदी अरब पर कश्मीर मुद्दे पर सहयोग और समर्थन न देने के आरोप लगाए। हालांकि, उन्होंने यह मानने से इनकार कर दिया कि दोनों इस्लामी मुल्कों में दूरी बढ़ रही है। कुरैशी ने कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में आरोप लगाया था कि सऊदी अरब जरूरत होने पर पाकिस्तान की मदद से हाथ खींच लेता है।

सऊदी अरब को सब पता है
कुरैशी मीडिया के जरिए अपनी बात सऊदी सरकार तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। पांच दिन में दूसरी बात उन्होंने सऊदी अरब पर निशाना साधा। जियो न्यूज को दिए इंटरव्यू में कुरैशी ने कहा- सऊदी पाकिस्तान के लोगों की भावनाएं समझता है। इसलिए हम ये मान सकते हैं कि वो हमारा सहयोगी है। लेकिन, हम एक साल से यह मांग कर रहे हैं कि कश्मीर मुद्दे पर ऑर्गनाइजेशन ऑफ मुस्लिम कंट्रीज (ओआईसी) की बैठक बुलाई जानी चाहिए। लेकिन, सऊदी सरकार इसे हर बार नामंजूर कर देती है।

सऊदी अब पाकिस्तान से नाराज
पाकिस्तान और सऊदी के बीच तल्खी बढ़ गई है। कुछ दिन पहले कुरैशी ने एक और इंटरव्यू दिया था। इसमें कहा था कि पाकिस्तान चाहे तो सऊदी की मदद के बिना भी कश्मीर मुद्दे पर आगे बढ़ सकता है। इतना ही नहीं कुरैशी ने ये इशारा भी कर दिया था कि पाकिस्तान दूसरे इस्लामी मुल्कों के साथ नया संगठन बना सकता है। कहा जाता है कि इस बयान से सऊदी अरब सरकार बेहद खफा है। अब कुरैशी ने सफाई देने की कोशिश की है।

कोरी धमकी या कुछ हकीकत
इसी हफ्ते पाकिस्तान ने यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश की थी। पांच स्थायी देशों में से सिर्फ चीन ने उसका साथ दिया। ओआईसी में भी उसको समर्थन हासिल नहीं है। यूएन और ओआईसी में सिर्फ तुर्की उसका साथ देता है। मलेशिया ने भी हाथ पीछे खींच लिए हैं। लिहाजा, ओआईसी जैसा मुस्लिम देशों का संगठन बनाने की बात सिर्फ कोरी धमकी समझी जा सकती है।

विपक्ष का आरोप
कुरैशी ने माना है कि सऊदी ने बहुत मुश्किल वक्त में पाकिस्तान की मदद की है। दूसरी तरफ विपक्ष इमरान सरकार पर आरोप लगा रहा है कि वो सऊदी और यूएई से रिश्ते खराब कर रही है और मुल्क का इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

पाकिस्तान से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...

1. बंटवारे के समय पाक में 428 मंदिर थे, उनमें से 408 दुकान या दफ्तर बन गए; हर साल हजार से ज्यादा लड़कियां इस्लाम कबूलने को मजबूर

2. इमरान ने मंदिर बनाने के लिए 10 करोड़ दिए थे, धार्मिक संस्था का सवाल- जनता के पैसे से गैर-मुस्लिमों के लिए मंदिर क्यों?

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें