26/11 के मुंबई अटैक का आतंकी जिंदा:पाकिस्तान ने आतंकी साजिद मीर की गिरफ्तारी का दावा किया, पहले उसकी मौजूदगी से ही इनकार किया था

इस्लामाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान ने 26/11 मुंबई अटैक के आरोपी लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी साजिद मीर को अरेस्ट करने का दावा किया है। हमले के 13 साल से भी ज्यादा वक्त के बाद पाकिस्तान का ये ऐलान इसलिए भी शक के घेरे में है, क्योंकि पाकिस्तान ने ही पहले उसकी देश में मौजूदगी से इनकार किया था। साजिद मीर मुंबई हमले के दोषी डेविड कोलमैन हेडली का हैंडलर था।

26 नवंबर, 2008 को 10 पाकिस्तानी आतंकियों ने मुंबई में कई जगहों पर हमले किए थे। ताज होटल, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, ओबेरॉय होटल, लियोपार्ड कैफे और चबाड हाउस में हुए इन हमलों में 166 लोग मारे गए थे। हमला करने वाले 10 हमलावरों में से अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ा गया था, जबकि बाकी 9 आतंकी एंटी टेरर ऑपरेशन में मारे गए थे। कसाब को 11 नवंबर 2012 को पुणे की यरवदा जेल में फांसी दी गई थी।

आतंकी अरेस्ट, आका लापता
इधर खास बात यह भी है कि पाकिस्तान अभी भी कह रहा है कि जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मौलाना मसूद अजहर लापता है। देश की आर्थिक राजधानी को 60 घंटे तक दहलाने वाली आतंकी वारदात के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें..

मुंबई के ताज होटल पर आतंकी हमले के दौरान यहां कई विदेशी गेस्ट भी ठहरे हुए थे।
मुंबई के ताज होटल पर आतंकी हमले के दौरान यहां कई विदेशी गेस्ट भी ठहरे हुए थे।

FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने की रणनीति
पाकिस्तान के ताजा ऐलान को लेकर यह कहा जा रहा है कि वह FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने के लिए ही पूरी कोशिश कर रहा है। FATF के अधिकारियों ने कहा था कि अगर पाकिस्तान यह दिखा सके कि वह आतंकवाद और मनी लॉन्ड्रिंग पर रोक लगाने में कामयाब रहा है, तो उसे ग्रे लिस्ट से बाहर निकाला जा सकता है।

अमेरिका ने 5 मिलियन डॉलर का इनाम रखा
आतंकी साजिद मीर लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करता था। अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने जानकारी दी है कि मीर 2001 से एक्टिव था। उसने लश्कर से मिलकर कई आतंकवादी हमलों की योजना बनाई थी। अमेरिका ने उस पर 5 मिलियन का इनाम घोषित रखा है।

अमेरिकी एजेंसी FBI के मुताबिक कि मीर 2001 से लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम कर रहा था।
अमेरिकी एजेंसी FBI के मुताबिक कि मीर 2001 से लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम कर रहा था।

मीर ने आतंकियों को मुंबई हमले के लिए तैयार किया
हिंदुस्तान मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साजिद मीर जिस डेविड कोलमैन हेडली का हैंडलर था, उसने ही आतंकी सदस्यों को मुंबई हमले के लिए तैयार किया था। हेडली अभी अमेरिका की एक जेल में बंद है।