पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • India Pakistan Talks | Pakistan Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi Acknowledged UAE Role In Talks With India

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पाकिस्तान के विदेश मंत्री का दावा:UAE में हुई भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत; हालांकि इस बार एक शहर में होने के बावजूद जयशंकर से मुलाकात नहीं की

रियादएक महीने पहले
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पहली बार माना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में बातचीत चल रही है। (फाइल)

पाकिस्तान सरकार ने पहली बार आधिकारिक तौर पर यह माना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के सहयोग से दुबई में बातचीत चल रही है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बातचीत में सहयोग के लिए UAE का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा- हमने हमेशा भारत और पाकिस्तान के बीच किसी तीसरे देश की मध्यस्थता पर जोर दिया है।

कुरैशी शनिवार को तीन दिन के दौरे पर रियाद पहुंचे थे। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी एक दिन के दौरे पर रविवार को यहां पहुंचे। हालांकि कुरैशी ने जयशंकर के साथ किसी तरह की बातचीत की संभावना को खारिज कर दिया।

अब आधिकारिक पुष्टि
LOC पर सीजफायर के बाद, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में बातचीत चल रही है। दोनों ही देशों ने इस पर कोई रिएक्शन नहीं दिया था। इसके बाद अमेरिका में UAE के एम्बेसडर यूसुफ अल ओतायबा ने शुक्रवार को यह माना था कि उनका देश भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते सुधारने के लिए कोशिश कर रहा है। अब कुरैशी ने साफ तौर पर कहा है कि पर्दे के पीछे भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत चल रही है। कुरैशी ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत शुरू कराने के लिए किसी तीसरे देश को मध्यस्थता करनी चाहिए।

UAE ही क्यों?
UAE के भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों से अच्छे रिश्ते हैं। इसके अलावा वो अमेरिका के भी काफी करीब है। माना जा रहा है कि जो बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन भी भारत और पाकिस्तान के बीच अच्छे रिश्ते देखना चाहता है, ताकि अफगानिस्तान में अमन बहाली में इन दोनों के प्रभाव का इस्तेमाल किया जा सके।

UAE में काफी पाकिस्तानी नागरिक रहते हैं। हालांकि, भारतीयों की तुलना में इनकी संख्या काफी कम है। अमीरात सरकार ने 6 महीने पहले पाकिस्तानी नागरिकों को नए वीजा जारी करने पर बैन लगा दिया था, यह अब भी जारी है।

भारत सतर्क
पाकिस्तान की इमरान सरकार ने पिछले दिनों भारत से कॉटन और शुगर इम्पोर्ट को मंजूरी दी थी। मगर 24 घंटे बाद ही यह फैसला वापस भी ले लिया। भारत सरकार ने पाकिस्तान से कारोबार और बातचीत पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। दोनों देशों के बीच किसी भी तरह की बातचीत 2019 के पुलवामा हमले के बाद से ही बंद है। भारत ने साफ कहा है कि आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते। यही वजह है कि भारत ने पाकिस्तान की तरफ से उठाए जाने वाले एकतरफा कदमों पर किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें