• Hindi News
  • International
  • Pakistan India Submarine | Pakistan Imran Khan Govt Says Indian Submarine Spotted In Its Waters Near Karachi

समुद्र में तनातनी:पाकिस्तान का दावा- हमारी सीमा में घुसी भारतीय पनडुब्बी; भारत का जवाब- सबमरीन ऊपर से कैसे दिख गई?

इस्लामाबादएक महीने पहले

पाकिस्तान के मीडिया में मंगलवार को सुबह से एक हास्यास्पद खबर चल रही है। इसमें दावा किया गया है कि 16 अक्टूबर को कराची के करीब भारत की एक पनडुब्बी नजर आई थी और इसे पाकिस्तान की नेवी ने ताकत के इस्तेमाल से वापस जाने पर मजबूर कर दिया। दूसरी तरफ, इंडियन नेवी के सूत्रों ने कहा कि अगर सबमरीन भेजनी ही होती तो क्या वो समुद्र के तट पर घूमती, वो तो पानी के अंदर काम करती है।

मजे की बात यह है कि पाकिस्तान के तमाम टीवी चैनल्स पर कुछ सेकेंड का एक वीडियो भी दिखाया जा रहा है, इसमें ये ही समझ नहीं आता कि ये सबमरीन दिखा रहे हैं या कोई बड़ी मछली जैसे व्हेल।

पाकिस्तान की तरफ से जारी किया गया कथित भारतीय पनडुब्बी का फोटो।
पाकिस्तान की तरफ से जारी किया गया कथित भारतीय पनडुब्बी का फोटो।

सबसे पहले पाकिस्तान का दावा जानिए
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार को एक अजीब दावा किया। कहा- 16 अक्टूबर की रात इंडियन नेवी की एक सबमरीन हमारी समुद्री सीमा में घुस आई। उस दौरान पाकिस्तान नेवी के पेट्रोल एयरक्राफ्ट गश्त पर थे। इसके बाद हमारी नेवी ने भारतीय सबमरीन का रास्ता ब्लॉक कर दिया और उसे लौटने पर मजबूर कर दिया।

पाकिस्तान के मुताबिक क्षेत्र में सुरक्षा के हालात काफी संवेदनशील हैं और इसी वजह से गश्त के दौरान काफी सावधानी और सतर्कता बरती जा रही है। यही वजह है कि भारतीय पनडुब्बी को वक्त रहते देख लिया गया।

पाक बोला- तीसरी बार सीमा में घुसी पनडुब्बी
पाकिस्तान नेवी ने ये भी कहा कि इंडियन नेवी की तरफ से तीसरी बार पाकिस्तान के समुद्री क्षेत्र में घुसने की कोशिश की गई है। पाकिस्तान के नेवी हेलिकॉप्टर हर बार अलर्ट पर रहते हैं और यही वजह है कि किसी भी बाहरी दखल को रोक दिया जाता है।

पाकिस्तान नेवी ने कथित तौर पर घटना का एक वीडियो भी जारी किया है। हालांकि इसमें कुछ भी साफ नजर नहीं आ रहा। लिहाजा ये कहना मुश्किल है कि यह सबमरीन ही थी या कुछ और क्योंकि फुटेज में पानी की हलचल और ब्लैक स्पॉट के अलावा कुछ नजर नहीं आ रहा। पाकिस्तान ने 2019 में भी इसी तरह का दावा किया था।

भारत ने पाकिस्तान के सभी आरोप नकारे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत ने पाकिस्तान के इस दावे को हास्यास्पद बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया। भारतीय नौसेना के सूत्रों ने कहा- पाकिस्तान हमेशा की तरह एक बार फिर प्रोपेगैंडा कर रहा है। दावे में कुछ तो लॉजिक होना चाहिए। कोई भी प्रोफेशनल नेवी जब किसी दुश्मन की समुद्री सीमा में सबमरीन से ऑपरेशन करने जाती है तो क्या उसे पानी की सतह पर रखा जाता है, ताकि दुश्मन उसे देख ले। पनडुब्बी से ऑपरेशन समुद्र के तल में किए जाते हैं, सतह पर नहीं।