सात दिन बाद दी सहमति:पाकिस्तानी सेना के आगे झुके इमरान खान, दी ISI के नए चीफ को मंजूरी

इस्लामाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान में खुफिया एजेंसी ISI के नए चीफ की नियुक्ति को लेकर सेना को आंखे दिखा रहे प्रधानमंत्री इमरान खान को आखिरकार झुकना पड़ा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने सात दिन तक पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर अहमद बाजवा की तरफ से नए ISI चीफ के तौर पर तैनात किए गए लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम के नाम पर आपत्ति जताने के बाद अब मंजूरी देने की हामी भर दी है।

जनरल बाजवा ने पिछले सोमवार को नदीम अहमद अंजुम को नया ISI चीफ नियुक्त करने का आदेश जारी कर दिया था, लेकिन इस अधिसूचना को प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंजूरी नहीं दी थी।

मसला अब भी है थोड़ा उलझा हुआ
पाकिस्तानी सेना मुख्यालय (GHQ) के सूत्रों के हवाले से दी गई न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान के सहमत हो जाने के बावजूद मसला अब भी पद संभालने की तारीख को लेकर उलझा हुआ है।

सूत्रों का कहना है कि इमरान ने नदीम अहमद की नियुक्ति वाली अधिसूचना पर साइन करने की हामी भर दी है, लेकिन वे लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के ISI चीफ का पद छोड़ने की तारीख 15 नवंबर कराना चाहते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, जनरल बाजवा इसके लिए तैयार नहीं हैं। GHQ ने इसकी जानकारी सेना और प्रधानमंत्री के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और एक अन्य मंत्री फवाद चौधरी को दे दी है।

GHQ ने कहा है कि नदीम के पद संभालने की तारीख 21 से 25 अक्टूबर के बीच की रहेगी।

जनरल बाजवा ने नदीम को पद संभालने को कहा
GHQ सूत्रों का कहना है कि जनरल बाजवा ने लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को नए ISI चीफ के तौर पर काम शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं।

उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल हमीद को पेशावर में कोर कमांडर के तौर पर ट्रांसफर किए जाने को लेकर भी उस नियम का हवाला दिया है, जिसमें सेना प्रमुख बनने के लिए कोर कमांडर के तौर पर कम से कम एक साल काम करने का अनुभव होना अनिवार्य है।

लंबा चला टकराव

  • मौजूदा ISI चीफ लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद का हो चुका ट्रांसफर
  • पाक सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने हमीद को ट्रांसफर किया पेशावर में
  • इमरान खान को है लेफ्टिनेंट जनरल हमीद के ट्रांसफर पर ऐतराज
  • अफगानिस्तान के हालात को देखकर रखना चाहते हैं हमीद को बरकरार
  • बाजवा बना चुके हैं लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को नया ISI चीफ
  • इमरान खान के कार्यालय से नहीं दी गई थी इस नियुक्ति को मंजूरी

इमरान से कहा था, सेना के मामले में मत घुसाओ टांग

इमरान खान ने जनरल बाजवा से अफगानिस्तान में पाकिस्तान की भूमिका मजबूत बनाए रखने का हवाला देकर फैज हमीद को दिसंबर तक ISI चीफ बनाए रखने का आग्रह किया था।

पिछले सप्ताह दोनों के बीच मीटिंग के दौरान जनरल बाजवा ने स्पष्ट तौर पर पीएम इमरान से सेना से जुड़े मामलों में अपनी टांग नहीं अड़ाने को कहा था।

जनरल ने इमरान से यह भी कहा था कि केवल फैज हमीद और उनके बीच अच्छे संबंध होने के चलते वह (इमरान) यह उम्मीद न करें कि उन्हें (हमीद) को हमेशा के लिए बरकरार रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...