पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दुनिया पर भारत का दबाव:पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा- कश्मीर पर दुनिया खुलकर इसलिए नहीं बोलती क्योंकि उनके आर्थिक हित, पाकिस्तान इस पर पीछे नहीं हटेगा

इस्लामाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पाकिस्तान के विदेश और रक्षा मंत्री ने सोमवार को एलओसी और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का दौरा किया। इस दौरान सेना के एक अफसर ने उन्हें हालात की जानकारी दी।
  • पाकिस्तान के विदेश और रक्षा मंत्री ने सोमवार को एलओसी का दौरा किया
  • भारत ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और रक्षा मंत्री परवेज खटक ने सोमवार को एलओसी और पीओके का दौरा किया। यहां सैनिकों और आम लोगों से मुलाकात की। इस दौरान अपने भाषण में कुरैशी ने माना कि दुनिया पर भारत का दबाव है, इसलिए ज्यादातर देश कश्मीर मामले पर खुलकर नहीं बोल पाते। उन्होंने दोहराया कि पाकिस्तान पहले जिस तरह कश्मीर की आवाज उठाता रहा है, इसमें अब भी कोई बदलाव नहीं आएगा।

क्या कहा कुरैशी ने
कुरैशी ने कहा- यह बात अब किसी से छिपी नहीं है कि दुनिया के ज्यादातर मुल्कों के भारत के साथ आर्थिक हित जुड़े हैं। यही वजह है कि ये देश कभी कश्मीर के मामले में खुलकर नहीं बोल पाते। ये सीधे तौर पर आर्थिक दबाव है। कुछ और वजह भी हैं, जिनकी वजह से ये मुल्क भारत के दबाव में काम करते हैं। लेकिन, पाकिस्तान के साथ ऐसा नहीं है। वो पहले भी यह मुद्दा पूरी ताकत से उठाता रहा है और आगे भी ऐसा ही करेगा।

जीत हमारी ही होगी
सैनिकों से बातचीत में कुरैशी ने उनका हौसला बढ़ाने की कोशिश की। कुछ दिनों पहले ईद के मौके पर आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने भी यही किया था। कुरैशी ने कहा- मैं अपने सैनिकों के हौसले और हिम्मत की दाद देता हूं। उन्होंने बहुत मुश्किल हालात में साहस का परिचय दिया है। अगर हम इसी हौसले को जारी रखें तो आखिर में जीत हमारी ही होगी। रक्षा मंत्री खटक ने भी यही बात दोहराई।

भारत पर आरोप
कुरैशी ने कहा- भारत की तरफ से लगातार फायरिंग होती है, इसकी वजह से सीमा पर रहने वालों को काफी परेशानी होती है और कुछ लोग मारे भी जाते रहे हैं। पाकिस्तान इससे निपटने की तैयारी कर रहा है। प्रधानमंत्री ने खुद इस बारे में कैबिनेट मीटिंग में बातचीत की है। हम इस मामले में जल्द ही ठोस कदम उठाएंगे। इसके लिए एक एक्शन प्लान पर काम शुरू हो चुका है। पाकिस्तान सरकार कश्मीर मामले को यूएन समेत दूसरे मंचों पर उठाती रहेगी।

पाकिस्तान से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...

1. पाकिस्तान में खुदाई के दौरान 1700 साल पुरानी बुद्ध प्रतिमा मिली, कट्टरपंथियों ने इसे हथौड़े से तुड़वा दिया

2. पीओके का दौरा करने के बदले ब्रिटिश सांसदों को मिले 30 लाख रु, भारत से लौटाए जाने के बाद पीओके का दौरा किया था

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें