पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पाकिस्तान में लोगों के लिए कश्मीर नहीं महंगाई और बढ़ती बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पाकिस्तान के बाजार की तस्वीर। (फाइल फोटो)
  • गैलप इंटरनेशनल ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और सिंध में सर्वे कराया
  • पाकिस्तान के लोग कश्मीर मामले पर इमरान खान की राय से इत्तफाक नहीं रखते: सर्वे
  • पाकिस्तान के 53% लोगों ने अर्थव्यवस्था और मंहगाई को बड़ी समस्या बताया, सिर्फ 8% के लिए कश्मीर मुद्दा

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के लोगों के लिए कश्मीर से बड़ी समस्या उनके देश में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी है। इसका खुलासा मंगलवार को एक सर्वे रिपोर्ट में हुआ। दरअसल, गैलप इंटरनेशनल ने पाकिस्तान के चार प्रांतों (बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और सिंध) में सर्वे करवाया। इसके मुताबिक, देश में बढ़ती मंहगाई से लोगों के लिए साधारण जरूरतों को पूरा करना मुश्किल हो गया है।
 
सर्वे के मुताबिक, 53% लोगों ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता जताई। उन्होंने बढ़ती मंहगाई को देश की सबसे बड़ी समस्या बताया। 23% लोगों के लिए बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है। 4% लोगों ने भ्रष्टाचार को सबसे बड़ी मुश्किल बताया, वहीं 4% लोग पानी की किल्लत झेल रहे हैं। सर्वे में शामिल केवल 8% लोगों के लिए कश्मीर बड़ा मुद्दा है।
 

आईएमएफ ने गंभीर आर्थिक संकट बताया
पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पिछले कुछ वर्षों से अस्थिर है। जुलाई में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा था कि कमजोर और असंतुलित प्रगति के चलते पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। उसकी अर्थव्यवस्था नाजुक मोड़ पर है, जहां मजबूत और दूरदर्शी सुधारों की जरूरत है। उस समय पाकिस्तान के पास केवल 800 करोड़ यूएस डॉलर की रिजर्व पूंजी थी, जिससे केवल डेढ़ महीने तक आयात की पूर्ति हो सकती थी।
 

पाकिस्तान कई देशों का कर्जदार
पाकिस्तान ने आईएमएफ के साथ 600 करोड़ यूस डॉलर के बेल आउट पैकेज का करार किया था। पाकिस्तान ने इस रकम से देश की डूबती अर्थव्यवस्था में सुधार लाने और लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की बात कही थी। आईएमएफ के अलावा पाकिस्तान ने कतर, चीन, सऊदी अरब और यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) से भी बेल आउट पैकेज लिया है।
 



 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें