• Hindi News
  • International
  • Pakistan Airlines News | Pakistan International Airlines (PIA) Suspended By European Union Agency (EASA)

पाक की उड़ानों पर यूरोप में 6 महीने का बैन / पायलटों के फर्जी लाइसेंस का खुलासा होने के बाद यूरोप की एयर सेफ्टी एजेंसी ने पाकिस्तान से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाई

इस्लामाबाद एयरपोर्ट के चेक इन काउंटर की तरफ बढ़ते पैसेंजर। पाकिस्तान के पैसेंजर अब सरकारी एयरलाइन कंपनी पीआईए से यूरोप नहीं जा सकेंगे। वहां की सेफ्टी एजेंसी ने इस एयरलाइन पर 6 महीने का बैन लगा दिया है। (फाइल)
X

  • यूरोपियन यूनियन एयर सेफ्टी एजेंसी (ईएएसए) ने मंगलवार रात जारी बयान में बैन की जानकारी दी
  • पाकिस्तान के एविएशन मिनिस्टर ने संसद में पिछले दिनों बताया था कि 262 पायलटों के लाइसेंस फर्जी हैं

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 10:53 PM IST

ब्रसेल्स. 860 में से 262 कमर्शियल पायलटों के लाइसेंस फर्जी होने का खुलासा पाकिस्तान को भारी पड़ गया। यूरोप की एयर सेफ्टी एजेंसी ईएएसए ने पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस कंपनी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) पर 6 महीने का बैन लगा दिया। इस दौरान पीआईए की कोई फ्लाइट किसी भी यूरोपीय देश में न तो लैंड कर सकेगी और न ही टेक ऑफ। 

पिछले दिनों पाकिस्तान के एविएशन मिनिस्टर गुलाम सरवर खान ने संसद में खुलासा किया था कि पीआईए के 40% पायलट्स फर्जी लाइसेंस से एयरक्राफ्ट ऑपरेट कर रहे हैं। कुछ घंटे बाद इनके उड़ान भरने पर रोक भी लगा दी गई। 

यूरोप की सेफ्टी एजेंसी ने क्या कहा?
मंगलवार रात जारी एक बयान में ईएएसए ने कहा- हमने पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस कंपनी के यूरोप में ऑपरेशंस पर 6 महीने के बैन का फैसला किया है। यह 1 जुलाई से लागू होगा। पीआईए ने भी इसकी पुष्टि की। साथ ही कहा कि वो इस बैन के खिलाफ अपील कर सकती है। बैन के मायने ये हैं कि पाकिस्तान के लोगों का सरकारी एयरलाइंस से यूरोप जाना या वहां से लौटना अब नामुमकिन होगा। 

टिकट के पैसे रिफंड होंगे
पीआईए ने बयान में कहा- जिन लोगों ने यूरोप के लिए फ्लाइट टिकट बुक करा लिए थे। उन्हें अब रद्द समझा जाएगा। टिकट का पैसा रिफंड किया जाएगा। हम ईएएसए से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं। खास बात ये है कि पीआईए ने बयान में यह नहीं बताया कि यह नौबत आखिर क्यों आई।

पांच देश पहले ही लगा चुके हैं बैन
कुवैत, ईरान, जॉर्डन, यूएई और वियतनाम जैसे पांच देश पहले ही पाकिस्तान से आने और जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा चुके हैं। चार देशों ने इसकी वजह कोविड-19 का खतरा बताया। वहीं, वियतनाम ने पाकिस्तान के पायलटों को निकालने का ऐलान करते हुए रोक लगाई थी। 

इस फजीहत की वजह संक्षेप में
22 मई को कराची में पीआईए का प्लेन क्रैश हुआ। 25 जून को इसकी जांच रिपोर्ट संसद में पेश हुई। एविएशन मिनिस्टर ने कहा- हादसा पायलट्स की गलती से हुआ। वो कोरोना पर चर्चा में मशगूल थे। पीआईए में 860 पायलट हैं। 262 के लाइसेंस फर्जी होने का शक है। इनके उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई है। दिवालिया होने की कगार पर खड़ी पीआईए की मुश्कलें अब बढ़ती जा रही हैं। 

पाकिस्तान से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...

1. पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस के 860 में से 150 पायलट नहीं उड़ा सकेंगे प्लेन, 262 पायलट्स का एग्जाम किसी और ने दिया था

2. तीन दिन में तीसरी एयलाइन्स ने पाकिस्तान की उड़ानें बंद कीं; एतिहाद की फ्लाइट से हॉन्कॉन्ग पहुंचे 27 पाकिस्तानी पॉजिटिव पाए गए थे

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना