पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पाक सांसद का नाबालिग से निकाह:62 साल के पाकिस्तानी सांसद ने 14 साल की बच्ची से शादी की, अब पुलिस जांच करेगी

इस्लामाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पाकिस्तानी मीडिया में मौलाना सलाहउद्दीन अयूबी की उम्र 62 साल बताई गई है। उन पर 14 साल की लड़की से शादी का आरोप है। वे जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) पार्टी के सांसद हैं। (फाइल) - Dainik Bhaskar
पाकिस्तानी मीडिया में मौलाना सलाहउद्दीन अयूबी की उम्र 62 साल बताई गई है। उन पर 14 साल की लड़की से शादी का आरोप है। वे जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) पार्टी के सांसद हैं। (फाइल)

पाकिस्तान से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। यहां जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) के बलूचिस्तान से सांसद मौलाना सलाहउद्दीन अयूबी (62) ने 14 साल की बच्ची से शादी कर ली। मामला कुछ वक्त पुराना है। पहले भी चर्चा में आया था, लेकिन तब इसकी पुष्टि नहीं हो सकी थी। अब एक NGO की अपील पर पुलिस इसकी जांच करने जा रही है। बच्ची के पिता ने भी निकाह की पुष्टि की है।

पाकिस्तान में निकाह कानून की बात करें तो यहां लड़कियों की शादी की उम्र 16 साल तय है। अगर इससे कम उम्र में शादी की जाती है तो कानूनी तौर पर यह गुनाह माना जाएगा और इसके लिए सजा भी हो सकती है।

बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट सामने आया
मौलान अयूबी बलूचिस्तान के चित्राल से सांसद हैं। उन्होंने कभी इस मामले पर कोई रिएक्शन नहीं दिया। वे मौलाना फजल-उर-रहमान की पार्टी से सांसद हैं। रहमान इस वक्त पाकिस्तान डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDM) के नेता हैं। यह फ्रंट इमरान सरकार के खिलाफ देश में आंदोलन चला रहा है।

‘द डॉन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बच्ची के स्कूल ने उसका बर्थ सर्टिफिकेट मीडिया को जारी किया है। इसमें उसकी डेट ऑफ बर्थ 28 अक्टूबर 2006 बताई गई है। इसके बाद एक लोकल NGO ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। अब इसकी जांच की जाएगी।

सिर्फ पुष्टि अब हुई है
मौलाना के निकाह का मामला पिछले साल का है। तब लोकल मीडिया में इस तरह की खबरें आईं थीं, हालांकि पुष्टि इसलिए नहीं हो सकी, क्योंकि मौलाना अयूबी या लड़की के परिवार ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया था। अब NGO की शिकायत पर जांच की जाएगी।

चित्राल पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर सज्जाद अहमद ने शिकायत दर्ज होने की पुष्टि की है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि सिर्फ शिकायत दर्ज की गई है या इस मामले में कोई FIR भी दर्ज की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस लड़की के घर पहुंची और उसके पिता से पूछताछ की। पुलिस के सामने उन्होंने शादी की बात से इनकार कर दिया।

लड़की के पिता ने बयान बदला
पुलिस के सामने लड़की के पिता ने मौलाना और अपनी 14 साल की बेटी की शादी से इनकार कर दिया था। जब लोकल एडमिनिस्ट्रेशन के दूसरे अफसर इस बारे में जानकारी लेने उनके घर पहुंचे तो लड़की के पिता ने उन्हें भरोसा दिलाया कि बेटी जब तक 16 साल की नहीं हो जाती, तब तक वे उसे सांसद के घर के लिए विदा नहीं करेंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें