पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Milk Price Higher Than Petrol Diesel In Pakistan: On The Occasion Of Muharram

पेट्रोल-डीजल से भी महंगा हुआ दूध, 140 रुपए प्रति लीटर हुई कीमत

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • मुहर्रम की वजह से अचानक बढ़ गई दूध की मांग
  • मांग बढ़ने पर 140/- रु/लीटर तक पहुंचा दूध का दाम
  • पाकिस्तान में पेट्रोल 113 और डीजल 91 रु/लीटर है

कराची. पाकिस्तान में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच प्रमुख शहरों में दूध की कीमतें काबू के बाहर हो गई हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक कीमतों में ये तेजी मुहर्रम की वजह से देखने को मिली। इस दौरान कराची और सिंध प्रांत में दूध 140 पाकिस्तानी रुपए लीटर तक बिका। खास बात ये है कि देश में पेट्रोल और डीजल का मूल्य भी इससे कम है। पाकिस्तान में दो दिन पहले पेट्रोल की कीमत 113 रुपए प्रति लीटर और डीजल की 91 रुपए प्रति लीटर थी।
 
पाकिस्तान में मुहर्रम के जुलूस में शामिल लोगों के लिए शहर के अलग-अलग हिस्सों में सबीलें (स्टॉल) लगाई जाती हैं, जहां उन्हें दूध, जूस और ठंडा पानी दिया जाता है। इसी वजह से दूध की मांग काफी बढ़ गई और मांग बढ़ने पर उसका दाम भी बढ़ गया। इस बारे में बात करते हुए एक दुकानदार ने बताया, \'मांग में बढ़ोतरी की वजह से पूरे कराची शहर में दूध 120 से 140 रुपए प्रति लीटर तक बिक रहा है।\' इस बारे में बात करते हुए शहर के एक रहवासी ने कहा, \'हम हर साल मुहर्रम के मौके पर दूध का सबील लगाते हैं, और इस साल दूध की बढ़ी कीमतों के बाद भी हम इस मौके को गंवाना नहीं चाहते।\' इस शख्स के मुताबिक दूध की कीमतों में इस बार जितना उछाल आया है, उतना उसने अपनी जिंदगी में कभी नहीं देखा।

94 रुपए लीटर है तय मूल्य
 
दूध की कीमतों को तय करने और उन्हें नियंत्रण में रखने की जिम्मेदारी कराची के कमिश्नर इफ्तिखार शेलवानी पर थी, लेकिन रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि उन्होंने बढ़ती कीमतों को काबू में रखने के लिए कोई कदम नहीं उठाया, जिसकी वजह से दाम बढ़ते चले गए। वहीं हैरानी की बात ये है कि कमिश्नर द्वारा तय दूध का आधिकारिक मूल्य 94 रुपए प्रति लीटर है। भारत के मुकाबले पाकिस्तानी रुपए की कीमत काफी कम है। भारत का एक रुपए के बदले पाकिस्तान के 2.19 रुपए हो जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें