• Hindi News
  • International
  • Pakistan, china|PM Imran and Army Chief General Bajwa in china for the talks Kashmir issue is also on the table.

पाकिस्तान / इमरान से चंद घंटे पहले चीन पहुंचे आर्मी चीफ बाजवा; जिनपिंग से मुलाकात के वक्त मौजूद रहेंगे



पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को तीन दिवसीय चीन यात्रा पर बीजिंग पहुंचे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को तीन दिवसीय चीन यात्रा पर बीजिंग पहुंचे।
X
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को तीन दिवसीय चीन यात्रा पर बीजिंग पहुंचे।पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को तीन दिवसीय चीन यात्रा पर बीजिंग पहुंचे।

  • प्रधानमंत्री इमरान खान और जनरल बाजवा को एक साथ बीजिंग पहुंचना था
  • इमरान के कुछ घंटे पहले ही चीन पहुंच गए बाजवा, आर्मी ने ट्वीट कर जानकारी दी

Dainik Bhaskar

Oct 08, 2019, 12:16 PM IST

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को तीन दिवसीय चीन यात्रा पर बीजिंग पहुंचे। इसके कुछ घंटे पहले आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा भी पहुंचे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, बाजवा को इमरान के साथ ही चीन पहुंचना था लेकिन वो पहले यहां क्यों पहुंचे, इसकी जानकारी नहीं है। सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने सेना प्रमुख के बीजिंग पहुंचने की जानकारी दी। प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान की यह एक साल में तीसरी चीन यात्रा है। 

 

जिनपिंग से मुलाकात करेंगे दोनों
इमरान और बाजवा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री यहां बिजनेस समिट में भी हिस्सा लेंगे। इस समिट में दोनों देशों के कुछ बड़े कारोबारी भी शिरकत करेंगे। बाजवा चीनी सेना के कुछ बड़े अधिकारियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और योजना मंत्री खुसरो बख्तियार भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं। पाकिस्तान इस दौरे पर कश्मीर के हालात को लेकर भी बातचीत करना चाहेगा। हालांकि, चीन के विदेश मंत्रालय ने बातचीत के एजेंडे पर कोई जानकारी नहीं दी है।

सीपेक की धीमी रफ्तार
चाइन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर के निर्माण कार्य की रफ्तार पिछले कुछ महीनों में धीमी हुई है। चीन सरकार ने इसको लेकर पाकिस्तान से नाराजगी जाहिर की थी। चीन के मुताबिक, पाकिस्तानी अफसर जानबूझकर काम में अड़ंगे लगा रहे हैं। चीन अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर भी चिंतित है। ग्वादर पोर्ट का काम भी पूरा नहीं हुआ। पाकिस्तान में विपक्षी दल प्रोजेक्ट की जानकारी सार्वजनिक करने की मांग कर रहे हैं। इससे इमरान सरकार दबाव में है। इन सभी मुद्दों पर इस दौरे में विचार होगा।  

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना