पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Pakistan Prime Minister Imran Khan On China Visit; Imran Will Thank China For Their Support On Kashmir Issue.

एक साल में तीसरी बार चीन जाएंगे इमरान; कश्मीर पर समर्थन के लिए धन्यवाद देना मकसद

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इमरान खान पीएम बनने के बाद तीसरी बार चीन जा रहे हैं। (फाइल)
  • प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान हर चार महीने में चीन की यात्रा पर जा चुके हैं
  • चीन ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का समर्थन किया था, इमरान शुक्रिया अदा करेंगे

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अगले हफ्ते चीन जा रहे हैं। पदभार संभालने के बाद इमरान का यह तीसरा चीन दौरा है। माना जा रहा है कि खान चीनी नेताओं को कश्मीर मुद्दे पर समर्थन के लिए धन्यवाद देंगे। इसके अलावा दोनों देशों के बीच कारोबारी रिश्ते मजबूत करने पर भी विचार विमर्श होगा। पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र आमसभा में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को चीन के अलावा सिर्फ तुर्की और मलेशिया का ही समर्थन मिल पाया था। 
 

कारोबारियों से मुलाकात करेंगे
इमरान का चीन दौरान अगले हफ्ते होगा। वो तीन दिन वहां रहेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। बीजिंग में 8 अक्टूबर को चीन-पाकिस्तान के कारोबार पर चर्चा होगी। इसमें दोनों देशों की बड़ी कंपनियों के अफसर शामिल होंगे। इमरान भी मीटिंग में शिरकत करेंगे। सीपैक के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है। पिछले कुछ महीनों में इस पर काम की रफ्तार धीमी हुई है। पाकिस्तान में विपक्ष अब खुलकर चीन के इरादों पर सवाल उठाने लगा है। ग्वादर एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र में अशांति की वजह से चीन परेशान है। 
 

तीसरी यात्रा
प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान ने चीन और सऊदी अरब की तीन-तीन बार यात्रा की है। प्रधानमंत्री के तौर पर वो पिछले साल नवंबर में पहली बार चीन गए थे। माना जा रहा है कि इस दौरे में दोनों देश कुछ एमओयू पर दस्तखत भी कर सकते हैं। पाकिस्तान ने हाल ही में चीनी कारोबारियों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा दी है। इस दौरे पर वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हो सकती है। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें