जीत का नशा:इमरान बोले- भारत से बातचीत अभी ठीक नहीं, उन्हें कल ही क्रिकेट में करारी शिकस्त मिली है

रियादएक महीने पहले

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर भारत को लेकर बेहूदा बयानबाजी की है। उन्हें दो मुल्कों के आपसी रिश्तों को क्रिकेट में जीत-हार से जोड़ दिया। इमरान ने कहा- भारत से फिलहाल किसी तरह की बातचीत के बारे में कुछ कहना ठीक नहीं होगा, क्योंकि उन्हें कल (रविवार 24 अक्टूबर) को ही क्रिकेट के मैदान पर पाकिस्तान ने करारी शिकस्त दी है।

गुरुवार को दुबई में टी-20 वर्ल्ड के तहत भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया था। पाकिस्तान टीम ने 10 विकेट से जीत हासिल की थी।

रियाद में हैं खान
इमरान इस वक्त सऊदी अरब और यूएई के दौरे पर हैं। रियाद में उन्होंने पाकिस्तान-सऊदी इन्वेस्टमेंट फोरम को संबोधित किया। इस दौरान वे क्रिकेट को बीच में ले आए। खान ने कहा- हमारे पड़ोस में दो बड़े देश और बाजार हैं। अफगानिस्तान के रास्ते हम सेंट्रल एशिया तक पहुंच बना सकते हैं।

खान ने आगे कहा- चीन से हमारे बेहतरीन रिश्ते हैं। लेकिन, किसी तरह भारत अगर हम भारत से भी अच्छे रिश्ते बना लेते हैं तो यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद होगा। मैं जानता हूं कि रविवार रात हमने क्रिकेट में भारत को बड़ी शिकस्त दी है, लिहाजा इस वक्त बातचीत या रिश्तों में सुधार की बात करना गलत होगा।

रविवार रात रियाद में टीवी पर भारत-पाकिस्तान मैच देखते इमरान और वित्त मंत्री शौकत तरीन। साथ में कुछ और सहयोगी भी हैं।
रविवार रात रियाद में टीवी पर भारत-पाकिस्तान मैच देखते इमरान और वित्त मंत्री शौकत तरीन। साथ में कुछ और सहयोगी भी हैं।

पुराना राग
इमरान ने फिर बताया कि दुनिया के लिए पाकिस्तान कितना अहम है और उसके बिना अफगानिस्तान में अमन बहाली नहीं हो सकती। साथ ही ये भी जाहिर कर दिया कि पाकिस्तान की यंग जेनरेशन कितनी टैलेंटेड है। खान कश्मीर का जिक्र करना भी नहीं भूले। कहा- भारत और पाकिस्तान के बीच मुख्य मुद्दा कश्मीर है। हम सभ्य पड़ोसियों की तरह रहना है तो इस मुद्दे को सुलझाना होगा। अगर वहां के लोगों को अधिकार मिल जाते हैं तो फिर कोई दिक्कत ही नहीं। भारत भी पाकिस्तान के रास्ते सेंट्रल एशिया तक पहुंच सकता है।

पहले जानिए, रशीद ने क्या कहा
पाकिस्तान के होम मिनिस्टर शेख रशीद ने भी भारत-पाकिस्तान मैच पर कमेंट किया। सोमवार को एक वीडियो में रशीद ने कहा- आज सारे आलम-ए-इस्लाम में पाकिस्तान ने अपना लोहा मनवाया है। मुझे अफसोस है कि यह पहला हिंदुस्तान-पाकिस्तान मैच है जो कौमी जिम्मेदारियों की वजह से मैं मैदान में नहीं खेल (वो देखना कहना चाहते थे, लेकिन जुबान फिसल गई) पाया। आज हमारा फाइनल था और दुनिया के मुसलमान समेत भारत के मुसलमानों के जज्बात पाकिस्तान के साथ थे। सारे आलम-ए-इस्लाम को फतह मुबारक। पाकिस्तान जिंदाबाद-इस्लाम जिंदाबाद।

पाकिस्तान ने आसानी से जीता था मैच
भारत वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के हाथों पहली बार हारा है। रविवार को टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 151/7 का स्कोर बनाया। कप्तान कोहली ने 57 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने 3 विकेट लिए। 152 के लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए मैच को एकतरफा बना दिया। भारत 10 विकेट से यह मैच हारा।