बयान / तालिबान ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कहा- अफगानिस्तान को कश्मीर मुद्दे से न जोड़ें



Taliban says to Pakistan that do not link Afghanistan with Kashmir
X
Taliban says to Pakistan that do not link Afghanistan with Kashmir

  • पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने अफगानिस्तान और कश्मीर के हालात की तुलना की थी
  • तालिबान के प्रवक्ता जेड. मुजाहिद ने कहा- कश्मीर और अफगानिस्तान के मामले एक-दूसरे से बिल्कुल अलग

Dainik Bhaskar

Aug 09, 2019, 04:15 PM IST

काबुल. तालिबान ने पाकिस्तान को गुरुवार को फटकार लगाई। उसने पाक से कहा कि अफगानिस्तान को कश्मीर मामले के साथ न मिलाएं। एनाडोलू न्यूज एजेंसी ने तालिबान के प्रवक्ता जेड. मुजाहिद के हवाले से बताया- कुछ पार्टियों के द्वारा अफगानिस्तान और कश्मीर मामले को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इससे कुछ नहीं होने वाला है। यह दोनों मामले एक-दूसरे से अलग हैं। ऐसे में पाकिस्तान को चाहिए कि वे अफगानिस्तान को देशों के बीच चल रही स्पर्धा का हिस्सा न बनाएं।
 

अफगानिस्तान में शांति प्रयास जारी रहेंगे: दूतावास

दूसरी तरफ अफगानिस्तान में पाकिस्तानी दूतावास ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर बढ़ रहे तनाव का असर किसी भी हालत में अफगानिस्तान में चल रहे शांति प्रयासों के आड़े नहीं आएगा। इन दोनों का आपस में कोई भी मेल नहीं है।

 

हमें कश्मीर के हालात स्वीकार्य नहीं: पाकिस्तानी नेता

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने अफगानिस्तान और कश्मीर के हालात की तुलना की थी। उन्होंने कहा था कि यह किस तरह का समझौता है जहां अफगान लोग खुशिया मना रहे हैं। काबुल में शांति पनप रही है। मगर दूसरी तरफ कश्मीर में खून फैला पड़ा है। यह तो बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है।   

 

कश्मीर हमारा आंतरिक मामला:भारत सरकार

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा लिया है। यह अनुच्छेद इसे विशेष राज्य का दर्जा देता था। इसके हटने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है। संसद में गृह मंत्री यह स्पष्ट कर चुके हैं कि लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश ही रहेगा जबकि जम्मू-कश्मीर को जल्द ही राज्य बना दिया जाएगा। 

 

पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यापार पर प्रतिबंध लगाया

इसके बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक रिश्तों को कमजोर कर दिया है। द्विपक्षीय व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि भारत सरकार ने अपनी ओर से पाकिस्तान को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है। भारत ने स्पष्ट किया है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना