हादसा / इंडोनेशिया के समुद्र में क्रैश हुआ विमान, भारतीय पायलट समेत 189 लोगों के मारे जाने की आशंका



Indonesia Plane crash: Lion Air crash minutes after takeoff from jakarta
पांकल पिनांग एयरपोर्ट पर यात्रियों के परिजन। पांकल पिनांग एयरपोर्ट पर यात्रियों के परिजन।
Indonesia Plane crash: Lion Air crash minutes after takeoff from jakarta
प्लेन क्रैश के बाद अपने रिश्तेदारों के लिए एयरपोर्ट पर प्रार्थना करती एक महिला। प्लेन क्रैश के बाद अपने रिश्तेदारों के लिए एयरपोर्ट पर प्रार्थना करती एक महिला।
क्रैश की खबर मिलने के बाद से ही देपाती आमिर एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। क्रैश की खबर मिलने के बाद से ही देपाती आमिर एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ जमा हो गई।
इंडोनेशिया की डिजास्टर रिलीफ एजेंसी के अध्यक्ष सुतोपो पुर्वो ने घटनास्थल की कुछ फोटोज ट्वीट की हैं। इंडोनेशिया की डिजास्टर रिलीफ एजेंसी के अध्यक्ष सुतोपो पुर्वो ने घटनास्थल की कुछ फोटोज ट्वीट की हैं।
पुर्वो ने जो फोटोज शेयर की हैं उनमें राहत-बचाव कर्मियों को विमान का मलबा उठाते देखा जा सकता है। पुर्वो ने जो फोटोज शेयर की हैं उनमें राहत-बचाव कर्मियों को विमान का मलबा उठाते देखा जा सकता है।
पर्टामीना ऊर्जा कंपनी ने भी अपनी फैक्ट्री के पास विमान का मलबा मिलने की बात कही। पर्टामीना ऊर्जा कंपनी ने भी अपनी फैक्ट्री के पास विमान का मलबा मिलने की बात कही।
फोटोज में यात्रियों का बिखरा सामान दिख रहा है। फोटोज में यात्रियों का बिखरा सामान दिख रहा है।
डेक पर फैले एक यात्री का जला हुआ स्मार्टफोन। डेक पर फैले एक यात्री का जला हुआ स्मार्टफोन।
समुद्र से विमान का मलबा निकालते राहत और बचावकर्मी। समुद्र से विमान का मलबा निकालते राहत और बचावकर्मी।
इंडोनेशिया की लॉयन एयर को इसी साल अगस्त में मिला था बोइंग 737 मैक्स-8 इंडोनेशिया की लॉयन एयर को इसी साल अगस्त में मिला था बोइंग 737 मैक्स-8
X
Indonesia Plane crash: Lion Air crash minutes after takeoff from jakarta
पांकल पिनांग एयरपोर्ट पर यात्रियों के परिजन।पांकल पिनांग एयरपोर्ट पर यात्रियों के परिजन।
Indonesia Plane crash: Lion Air crash minutes after takeoff from jakarta
प्लेन क्रैश के बाद अपने रिश्तेदारों के लिए एयरपोर्ट पर प्रार्थना करती एक महिला।प्लेन क्रैश के बाद अपने रिश्तेदारों के लिए एयरपोर्ट पर प्रार्थना करती एक महिला।
क्रैश की खबर मिलने के बाद से ही देपाती आमिर एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ जमा हो गई।क्रैश की खबर मिलने के बाद से ही देपाती आमिर एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ जमा हो गई।
इंडोनेशिया की डिजास्टर रिलीफ एजेंसी के अध्यक्ष सुतोपो पुर्वो ने घटनास्थल की कुछ फोटोज ट्वीट की हैं।इंडोनेशिया की डिजास्टर रिलीफ एजेंसी के अध्यक्ष सुतोपो पुर्वो ने घटनास्थल की कुछ फोटोज ट्वीट की हैं।
पुर्वो ने जो फोटोज शेयर की हैं उनमें राहत-बचाव कर्मियों को विमान का मलबा उठाते देखा जा सकता है।पुर्वो ने जो फोटोज शेयर की हैं उनमें राहत-बचाव कर्मियों को विमान का मलबा उठाते देखा जा सकता है।
पर्टामीना ऊर्जा कंपनी ने भी अपनी फैक्ट्री के पास विमान का मलबा मिलने की बात कही।पर्टामीना ऊर्जा कंपनी ने भी अपनी फैक्ट्री के पास विमान का मलबा मिलने की बात कही।
फोटोज में यात्रियों का बिखरा सामान दिख रहा है।फोटोज में यात्रियों का बिखरा सामान दिख रहा है।
डेक पर फैले एक यात्री का जला हुआ स्मार्टफोन।डेक पर फैले एक यात्री का जला हुआ स्मार्टफोन।
समुद्र से विमान का मलबा निकालते राहत और बचावकर्मी।समुद्र से विमान का मलबा निकालते राहत और बचावकर्मी।
इंडोनेशिया की लॉयन एयर को इसी साल अगस्त में मिला था बोइंग 737 मैक्स-8इंडोनेशिया की लॉयन एयर को इसी साल अगस्त में मिला था बोइंग 737 मैक्स-8

  • लॉयन एयर का यह विमान जकार्ता से पांकल पिनांग जा रहा था
  • इसी एयरलाइन के प्लेन 2004 और 2013 में भी क्रैश हुए थे
  • लॉयन एयर नौ साल तक यूरोप में ब्लैकलिस्टेड थी

Dainik Bhaskar

Oct 29, 2018, 05:41 PM IST

जकार्ता. इंडोनेशिया के जकार्ता से पांकल पिनांग शहर जा रहा एक यात्री विमान सोमवार सुबह उड़ान भरने के 13 मिनट बाद समुद्र में क्रैश हो गया। जांच और बचाव दल ने विमान भी में सवार सभी 189 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई है। इनमें तीन बच्चों समेत 181 यात्री, दो पायलट और छह अन्य क्रू मेंबर्स हैं। विमान संपर्क टूटने वाली जगह से करीब दो नॉटिकल मील (3.7 किलोमीटर) दूर कारावांग की खाड़ी में क्रैश हुआ। विमान में इंडोनेशिया के वित्त मंत्रालय के 20 अधिकारी भी सवार थे। इस प्लेन के दो पायलटों में से एक भारत के कैप्टन भव्य सुनेजा थे। बचावकर्मियों ने समुद्र से कई लोगों के शव निकाल लिए हैं। मरने वालों में एक इटली का नागरिक है। 

 

विमान में एक दिन पहले आई थी तकनीकी खराबी

विमान कंपनी लॉयन एयर के सीईओ एडवर्ड सैट ने कहा कि रविवार को ही प्लेन में कुछ तकनीकी खराबी आई थी। तब प्लेन डेनपसार से जकार्ता आ रहा था। हालांकि, उन्होंने साफ किया कि इंजीनियरों ने खराबी को ठीक करने के बाद ही सोमवार सुबह प्लेन को रवाना किया। इंडोनेशिया एयर नेविगेशन के अधिकारी सिंदु रहायु ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि विमान के उड़ान भरने के बाद पायलटों ने लौटने की अनुमति मांगी, लेकिन इजाजत मिलने के ठीक बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) का फ्लाइट से संपर्क टूट गया।

 

Crash

 

यह क्रैश इंडोनेशिया का सबसे बड़ा विमान हादसा हो सकता है। इससे पहले दिसंबर 2014 में एयर एशिया फ्लाइट क्यूजेड8501 क्रैश में 162 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे का शिकार हुआ विमान बोइंग 737 मैक्स-8 था। इसमें एक बार में 210 यात्री सफर कर सकते हैं। हादसे की वजह अभी साफ नहीं है। 

 

संपर्क टूटने के वक्त 5000 फीट की ऊंचाई पर था प्लेन

दुनियाभर की उड़ानों की जानकारी रखने वाली वेबसाइट फ्लाइटरडार के डेटा में लॉयन एयर फ्लाइट जेटी-610 स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 6:20 बजे टेकऑफ के 13 मिनट बाद समुद्र के ऊपर गुम होता दिखाया गया। गायब होने से पहले प्लेन 5000 फीट की ऊंचाई तक पहुंच चुका था, लेकिन कुछ ही देर बाद उसकी ऊंचाई लगातार कम होती गई। संपर्क टूटने से ठीक पहले विमान करीब 3650 फीट की ऊंचाई पर था। साथ ही इसकी स्पीड भी बढ़ रही थी। 

 

 

दो महीने ही पुराना था विमान

यह बोइंग 737 मैक्स-8 की पहली दुर्घटना बताई जा रही है। 2016 तक यह मॉडल सिर्फ कमर्शियल कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता था। इसे लॉयन एयर को अगस्त में ही डिलीवर किया गया था। विमान के पायलट भी काफी अनुभवी थे। दोनों को कुल 11 हजार घंटे फ्लाइट उड़ाने का अनुभव था। 

 

2013 में भी क्रैश हो चुका है लॉयन एयर का विमान

लॉयन एयर इंडोनेशिया की किफायती हवाई सेवा है। 2013 में भी लॉयन एयर की फ्लाइट बाली के एंगुराह राय इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड होने से पहले समुद्र में क्रैश हो गई थी। इसमें सवार सभी 108 यात्री बच गए थे। 2004 में भी लॉयन एयर का जकार्ता से जा रहा विमान-538 सोलो शहर में क्रैश हो गया था। इसमें 25 लोगों की मौत हो गई थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना