पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • People Are Changing The Way To Reach Britain, So That The Quarantine Cost Of 2 4 Lakhs Is Not Spent In The Hotel.

खामी का फायदा:रास्ता बदलकर ब्रिटेन पहुंच रहे लोग, ताकि होटल में क्वारेंटाइन का 2-4 लाख का खर्च न देना पड़े

लंदन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्रिटेन ने देशों की रेड लिस्ट बनाई तो यात्रियों ने ढूंढा नया तरीका। - Dainik Bhaskar
ब्रिटेन ने देशों की रेड लिस्ट बनाई तो यात्रियों ने ढूंढा नया तरीका।

ब्रिटेन के नागरिक मोहम्मद साद रिश्तेदार के अंतिम संस्कार में पाकिस्तान गए थे, लेकिन उनके लौटने से पहले ही ब्रिटेन ने पाक को रेड लिस्ट में डाल दिया। अब वे तुर्की के रास्ते ब्रिटेन लौटे हैं। दरअसल, ब्रिटेन ने भारत समेत 40 देशों को कोरोना संक्रमण के कारण रेड लिस्ट यानी खतरनाक देशों की सूची में डाला है। इनमें पाक, ब्राजील, यूएई और द. अफ्रीका भी हैं।

यहां से गैर-ब्रिटिश नागरिकों के आने पर रोक है। वहीं ब्रिटेन के नागरिकों को सरकार ने तय की होटल में क्वारेंटाइन में रहना होगा और खर्च भी चुकाना होगा। ऐसे में लोगों ने इस कानून की पतली गली निकाल ली है या यूं कहें, कि लूप होल का फायदा उठाना शुरू कर दिया है, ताकि क्वारेंटाइन पर होने वाला भारी भरकम खर्च न चुकाना पड़े। इसके लिए वे उन देशों के जरिए ब्रिटेन में दाखिल हो रहे हैं, जो रेड लिस्ट में शामिल नहीं हैं।

मोहम्मद साद ने ऐसा ही किया। नए नियमों के मुताबिक रेड लिस्ट वाले देशों से आने वाले यात्रियों को सरकार ने तय की होटल में 10 दिन अनिवार्य क्वारेंटाइन में रहना होगा। इतना ही नहीं, इस पर होने वाला खर्च भी चुकाना होगा, जो करीब 2 लाख से 4 लाख रुपए तक होगा। वहीं ग्रीन लिस्ट वाले देशों से आने वाले ब्रिटिश नागरिकों को इस नियम से छूट है, लेकिन घर में 10 दिन के क्वारेंटाइन में रहना जरूरी है।

सबसे ज्यादा यात्री भारत, पाक, बांग्लादेश से पहुंच रहे

रिपोर्ट के मुताबिक रेड लिस्ट वाले देशों की बजाय दूसरे देशों से रास्ता बदलकर आने वालों में सबसे ज्यादा यात्री भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आ रहे हैं। वे शादी, अंतिम संस्कार और अन्य वजहों से इन देशों में गए थे।

खबरें और भी हैं...