• Hindi News
  • International
  • People Associated With The Industry Claim That There Will Be More Than Five Lakh Marriages In America This Year

‘2021 शादियों का साल’:इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का दावा अमेरिका में इस साल पांच लाख से ज्यादा शादियां होंगी

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दो से तीन बार शादी टलने से हताश जोड़ों ने की तैयारियां, 25% ज्यादा शादियां। - Dainik Bhaskar
दो से तीन बार शादी टलने से हताश जोड़ों ने की तैयारियां, 25% ज्यादा शादियां।

हम दोनों की शादी सितंबर 2020 में न्यूयॉर्क में होनी थी। पर प्रतिबंधों के चलते हमने 200 के बजाय 13 मेहमानों की मौजूदगी में औपचारिकताएं कर लीं और तय किया कि जश्न 2021 में मनाएंगे। ये कहानी अकेले पॉट दंपती की नहीं है। अमेरिका में पिछले साल 10 लाख से ज्यादा शादी आयोजन या तो टाल दिए, रद्द हुए या फिर जोड़ों ने कानूनी औपचारिकताएं कर रिसेप्शन 2021 में रखने का फैसला लिया।

वेडिंग साइट द नॉट ने आईबीआईएस वर्ल्ड रिपोर्ट के हवाले से बताया कि ये आयोजन इस साल रखे जाएंगे। क्योंकि बड़ी संख्या में जोड़ों ने वेडिंग प्लानर और स्थान रिजर्व रखने के लिए अतिरिक्त पैसे दिए। वेडिंग इंडस्ट्री भी इसे लेकर उत्साहित है क्योंकि इसे 34% रेवेन्यू का घाटा हुआ है।

नॉट वर्ल्डवाइड की लॉरेन के बताती हैं कि पिछले साल अमेरिका में टाली गईं 47% शादियां (करीब 5 लाख) इस साल जुलाई से अक्टूबर के दौरान होंगी। इसके चलते 2021 और 2022 में शादियों का आंकड़ा 20% से 25% बढ़ जाएगा। इस तरह यह शादी को लेकर सबसे बड़ा साल हो सकता है। अमेरिका में वैक्सीन आसानी से मिल रही है। 61% से ज्यादा वयस्कों ने टीके की पहली डोज लगवा ली है।

सीडीसी ने मास्क पहने बिना आयोजन करने की अनुमति दे दी है। ऐसे में बार-बार आयोजन टलने से हताश जोड़ों के लिए नई उम्मीद जगी है। शादी के लिए सलाह देने वाली कंपनी की प्रमुख लेंडिस बेजार कहती हैं कि उनके कई क्लाइंट्स की शादी दो या तीन बार टल चुकी है। अब जोड़े तैयार हैं कि कम मेहमानों में भी आयोजन करना पड़े तो वे टालेंगे नहीं। क्योंकि दोबारा-तिबारा योजना बनाने में ही उनका काफी खर्च हो चुका है।

यही नहीं वे मेहमानों से निमंत्रण के दौरान टीके लगवाने को लेकर भी पूछताछ कर रहे हैं। एशविले के तमारा और मैथ्यू अगस्त में शादी करने वाले हैं। उन्होंने निमंत्रण में साफ लिखा है कि सभी वयस्क टीके लगवाकर ही आएं। वेडिंग प्लानरों के मुताबिक सोशल मीडिया पर शादी की ड्रेस के साथ वैक्सीनेशन स्टेटस शेयर किया जा रहा है।

हालांकि लोगों में चिंता भी है कि क्या वे किसी अजनबी के साथ बैठकर खा पाएंगे। उनके साथ आए बच्चों को टीका नहीं लगा होगा। पर युवा जोड़ों का कहना है कि स्थितियां बदलीं तो फिर से आयोजन का खर्च उठाना संभव नहीं है। मेहमान आएं तो अच्छा, न आएं तो भी इस बार तो शादियां होकर रहेंगी।

खबरें और भी हैं...