• Hindi News
  • International
  • Henry Sy: Philippines wealthiest man died on saturday leaving multi million dollar business empire

मनीला / फिलीपींस के सबसे बड़े अमीर का 94 साल की उम्र में निधन, एलन मस्क को संपत्ति में पीछे छोड़ा था



हेनरी सी (फाइल फोटो)। हेनरी सी (फाइल फोटो)।
X
हेनरी सी (फाइल फोटो)।हेनरी सी (फाइल फोटो)।

  • हेनरी सी की नेटवर्थ 1.42 लाख करोड़ रु, एलन मस्क की 1.41 लाख करोड़
  • हेनरी ने 63 साल पहले जूते की दुकान से बिजनेस शुरू किया था, अब उनके एसएम ग्रुप के फिलीपींस में 70 मॉल
  • हेनरी ने 2 साल पहले एमएम ग्रुप के चेयरमैन का पद छोड़ दिया था, मानद चेयरमैन बने हुए थे

Dainik Bhaskar

Jan 19, 2019, 12:43 PM IST

मनीला. फिलीपींस के सबसे बड़े अमीर हेनरी सी का शनिवार को निधन हो गया। वो 94 साल के थे। फोर्ब्स के मुताबिक हेनरी सी 1.42 लाख करोड़ रुपए (2000 करोड़ डॉलर) की संपत्ति के मालिक थे। पिछले साल दुनिया के अमीरों में वो 52वें नंबर पर आ गए। उन्होंने एलन मस्क, रूपर्ट मर्डोक और जॉर्ज सोरोस जैसे अमीरों को पीछे छोड़ दिया था। फोर्ब्स की दुनिया के अमीरों की लिस्ट में मस्क का 53वां नंबर है। उनकी नेटवर्थ 1.41 लाख करोड़ रुपए है। 

हेनरी ने 1956 में खोला था पहला शू-स्टोर

  1. हेनरी सी के एसएम ग्रुप का फिलीपींस में बैंकों, होटलों और रिएल एस्टेट का कारोबार है। चीन में उनके शॉपिंग सेंटर हैं। हेनरी सी ने साल 2017 में एमएम ग्रुप के चेयरमैन का पद छोड़ दिया था। इसके बाद कंपनी बोर्ड ने उन्हें मानद चेयरमैन बनाया था।

  2. हेनरी सी ने 1956 में फिलीपींस की राजधानी मनीला में जूते के स्टोर से बिजनेस शुरू किया था। बिजनेस बढ़ता गया और हेनरी ने शूमार्ट नाम से शू-स्टोर की चेन तैयार कर दी।

  3. साल 1972 में हेनरी जूतों के अलावा दूसरी चीजें भी बेचने लगे और शू-मार्ट का नाम बदलकर एमएम डिपार्टमेंटल स्टोर कर दिया गया। साल 1985 में हेनरी ने मनीला में पहला सुपरमॉल खोला। उन्होंने मनीला में मॉल कल्चर को बढ़ाया।

  4. एमएम ग्रुप के चीन में 7 मॉल, 6 होटल, 8 ऑफिस बिल्डिंग

    हेनरी सी की होल्डिंग कंपनी एमएम इन्वेस्टमेंट कॉर्प ने साल 2001 में चीन में पहला मॉल खोला था। फिलहाल चीन में एमएम ग्रुप के 7 मॉल, 6 होटल और 8 ऑफिस बिल्डिंग हैं। फिलीपींस में ग्रुप के 70 मॉल हैं।

  5. बचपन में पिता के स्टोर में ही सोना पड़ता था

    हेनरी बचपन में चीन के शियामेन शहर से फिलीफींस आए थे। वहां हेनरी के पिता का वैरायटी स्टोर था जिसमें उन्होंने खुद भी काम किया था। साल 2006 में फिलीपींस स्टार अखबार से बातचीत में हेनरी ने बताया था कि उनके पिता का स्टोर काफी छोटा था। स्टोर बंद करने के बाद हम उसके काउंटर पर भी सोते थे।

  6. हेनरी ने बताया था कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान उनकी दुकान तोड़ दी गई। इसके बाद उनके पिता चीन लौट गए लेकिन हेनरी फिलीपींस में डटे रहे। उन्होंने मनीला यूनिवर्सिटी से कॉमर्स की डिग्री हासिल की। डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने जूतों की दुकान खोली।

COMMENT