रूस में प्लेन क्रैश में 16 की मौत:21 पैराशूट डाइवर्स समेत 23 लोगों को ले जा रहा प्लेन तातरस्तान में क्रैश, हादसे में दोनों पायलट भी मारे गए, 7 को बचाया

मास्को4 महीने पहले

रूस के तातरस्तान इलाके में रविवार को एक छोटा प्लेन क्रैश हो गया। इमरजेंसी मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने बताया कि हादसे में 16 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 7 घायलों को प्लेन के मलबे से निकाला गया। प्लेन में 21 पैराशूट डाइवर्स समेत 23 लोग सवार थे। लोकल हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि 7 घायलों में से एक की हालत गंभीर है।

इमरजेंसी सर्विस के मुताबिक, मरने वाले 16 लोगों में प्लेन के 2 पायलट भी शामिल हैं। जिन 7 लोगों को मलबे से जिंदा निकाला गया है, वे भी बुरी तरह घायल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि टेकऑफ के तुरंत बाद ही प्लेन जमीन पर आ गिरा था। गिरते ही प्लेन की बॉडी पूरी तरह चकनाचूर हो गई और इसकी टेल का हिस्सा ही दिखाई दे रहा था।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक नीचे गिरने के बाद प्लेन दो हिस्सों में टूट गया।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक नीचे गिरने के बाद प्लेन दो हिस्सों में टूट गया।

प्लेन के पुराने होने की वजह से हुआ हादसा
प्लेन के पुराना होने को हादसे की वजह बताया जा रहा है। L-410 मॉडल का यह छोटा प्लेन लोकल एयरो प्लेन से संबंधित था। यह ट्विन इंजन शॉर्ट रेंज टर्बो प्रॉप एयरक्राफ्ट है। इस ट्रांसपोर्ट प्लेन को चेक रिपब्लिक में 1970 की शुरुआत में बनाया गया था।

L-410 ट्विन इंजन शॉर्ट रेंज टर्बो प्रॉप एयरक्राफ्ट है, जिसे 1970 की शुरुआत में बनाया गया था
L-410 ट्विन इंजन शॉर्ट रेंज टर्बो प्रॉप एयरक्राफ्ट है, जिसे 1970 की शुरुआत में बनाया गया था

सितंबर में रूस में विमान दुर्घटना में 6 की मौत हुई
रूस में पिछले महीने ही एंटोनोव An-26 ट्रांसपोर्ट प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, इसी साल जुलाई में कामचटका में एक एंटोनोव An-26 ट्विन इंजन टर्बोप्रॉप क्रैश के बाद उसमें सवार सभी 28 लोगों की मौत हो गई थी। पिछले कुछ साल में रूसी विमानन सुरक्षा मानकों में सुधार हुआ है, लेकिन दूर-दराज के इलाकों में पुराने विमान ही ऑपरेट किए जा रहे हैं। यही वजह है कि रूस में विमान दुर्घटनाओं में कमी नहीं आई है।

बीते सालों में बड़े हादसों के शिकार हुए रूसी विमान

  • 2020 में दक्षिणी सूडान में जूबा एयरपोर्ट से उड़ान भरते समय साउथ-वेस्ट एविएशन An-26 टर्बोप्रॉप विमान क्रैश हो गया था।
  • 2020, सितंबर में यूक्रेन के पूर्व में स्थित चुगयेव प्रांत में लैंड होने जा रहा An-26 विमान जमीन पर आ गिरा। विमान में सवार 28 में से 22 लोगों की मौत हो गई।
  • 2019 में फ्लैग कैरियर एयरलाइन्स Aeroflot का विमान सुखोई सुपरजेट मॉस्को एयरपोर्ट के रनवे पर क्रैश लैंड हुआ और इसमें आग लग गई। इस हादसे में 41 लोगों की मौत हुई।
  • फरवरी, 2018 में साराटोव एयरलाइन्स का An-148 एयरक्राफ्ट उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही मॉस्को के पास क्रैश हो गया। विमान में सवार सभी 71 लोग मारे गए।