• Hindi News
  • International
  • PM Deuba Said Will Strengthen Ties With India, Will Work Closely With Counterpart Narendra Modi

नेपाल के नए प्रधानमंत्री का भारत प्रेम:देउबा बोले- भारत के साथ रिश्ते मजबूत करने पर फोकस; PM मोदी के साथ नजदीकी से काम करेंगे

काठमांडू3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बधाई संदेश के जवाब में सोशल मीडिया पर अपनी मंशा जाहिर की है। - Dainik Bhaskar
देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बधाई संदेश के जवाब में सोशल मीडिया पर अपनी मंशा जाहिर की है।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने सोमवार को कहा कि वे अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ नजदीकी से काम करेंगे। ताकि भारत के साथ नेपाल के संबंधों को मजबूती दी जा सके। दोनों देशों के लोगों के भी बीच रिश्ता मजबूत किया जा सके। देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बधाई संदेश के जवाब में सोशल मीडिया पर अपनी मंशा जाहिर की है।

देउबा 75 साल के हैं। उन्हें भारत समर्थक नेपाली नेताओं में गिना जाता है। नेपाल में संवैधानिक और राजनीतिक संकट के मद्देनजर वहां की सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त करने का निर्देश दिया था। इसके बाद 13 जुलाई को राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई।

देउबा ने 18 जुलाई को संसद में 83 के मुकाबले 165 मतों से विश्वास मत भी जीत लिया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार रात ही उन्हें बधाई संदेश भेजा, जिसका उन्होंने तुरंत जवाब दिया। गौरतलब है कि वामपंथी गठबंधन सरकार के प्रमुख रहे प्रधानमंत्री केपी शर्मा ‘ओली’ के कार्यकाल में भारत-नेपाल संबंध तनावपूर्ण रहे हैं। दोनों देशों में सीमा विवाद, नक्शा विवाद, सीमा पर सुरक्षाबलों के बीच छुटपुट झड़पें तक इस दौरान हुईं।