पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • PM Modi Spoke To US President Biden On Phone, 19 Days After Taking Oath, First Conversation Between The Two

नई साझेदारी की शुरुआत:PM मोदी ने US प्रेसिडेंट से फोन पर बात की, बाइडेन के शपथ लेने के 19 दिन बाद दोनों में पहली बातचीत

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर अमेरिकी राष्ट्रपति से बातचीत की जानकारी दी। - Dainik Bhaskar
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर अमेरिकी राष्ट्रपति से बातचीत की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार रात करीब 11 बजे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। जो बाइडेन ने 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी। इसके 19 दिन बाद पहली बार दोनों नेताओं ने आपस में बात की है।

मोदी ने इस बारे में बताया कि मैंने जो बाइडेन को उनकी जीत के लिए शुभकामनाएं दीं। हमने स्थानीय मुद्दों और हमारी साझा प्राथमिकताओं पर बात की। हम क्लाइमेट चेंज के खिलाफ सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हैं। हम इंडो-पैसिफिक रीजन और उससे आगे की शांति और सुरक्षा के लिए रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

वैश्विक आतंकवाद से लड़ते हुए क्वाड को मजबूत करने पर चर्चा

वाइट हाउस ने सोमवार रात प्रेस रिलीज जारी कर दोनों नेताओं की बातचीत के कुछ पॉइंट साझा किए। प्रेसिडेंट जो बिडेन और पीएम मोदी के बीच वैश्विक आतंकवाद से मिलकर लड़ने और क्वाड देशों के संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई।

बाइडेन ने कोविड-19 और क्लाइमेट चेंज के खिलाफ अमेरिका और भारत के साथ काम करने की प्रतिबद्धता जाहिर की। दोनों के बीच ग्लोबल इकोनॉमी को मजबूत करने पर बात हुई, जिससे दोनों देशों के लोगों को फायदा मिल सके।

3 महीने पहले भी हुई थी बात
PM मोदी ने करीब 3 महीने पहले राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की थी। तब भी दोनों में इंडो-यूएस स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप, कोविड-19 महामारी, क्लाइमेट चेंज और इंडिया पैसेफिक रीजन में आपसी सहयोग जैसे मुद्दों पर बात हुई थी।

बाइडेन ने पहले हफ्ते में सिर्फ 7 राष्ट्राध्यक्षों से बात की
सुपर पावर अमेरिका के लिए उसकी विदेश नीति बेहद अहम होती है। बाइडेन ने पहले हफ्ते में दुनिया के सिर्फ 7 राष्ट्राध्यक्षों से फोन पर बातचीत की। इनमें न तो अमेरिका का सबसे करीबी इजराइल था और न एशिया के दोनों शक्तियां यानी भारत और चीन। इस फेहरिस्त में कोई खाड़ी देश मसलन सऊदी अरब, यूएई और बहरीन भी शामिल नहीं था। बाइडेन ने पहला फोन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को किया था।