जर्मनी / हनाउ शहर के 2 हुक्का बार में गोलीबारी, 9 लोगों की मौत; 1 युवक गिरफ्तार

पश्चिम जर्मनी के हनाउ शहर में घटनास्थल पर इमरजेंसी सर्विस। पश्चिम जर्मनी के हनाउ शहर में घटनास्थल पर इमरजेंसी सर्विस।
X
पश्चिम जर्मनी के हनाउ शहर में घटनास्थल पर इमरजेंसी सर्विस।पश्चिम जर्मनी के हनाउ शहर में घटनास्थल पर इमरजेंसी सर्विस।

  • पुलिस ने कहा- अब तक गोलीबारी करने वालों की मंशा का पता नहीं चल पाया
  • जर्मनी में बंदूक रखना गैरकानूनी नहीं, लेकिन इसकी बिक्री पर सख्त नियंत्रण है

दैनिक भास्कर

Feb 20, 2020, 11:50 AM IST

बर्लिन. जर्मनी के हनाउ में बुधवार रात हुई गोलीबारी में अब तक 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हैं। पुलिस ने इस मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक, दो हुक्का बार को निशाना बनाया गया था। पुलिस ने कहा कि अब तक गोलीबारी करने वालों की मंशा का पता नहीं चल सका। पीड़ितों की भी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

हनाउ जर्मनी के पश्चिम में स्थित है। यह फ्रैंकफर्ट से 20 किमी पूर्व में स्थित है। यहां की जनसंख्या लगभग एक लाख है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पहला हमला लगभग 10 बजे रात में मिडनाइट बार में हुआ। यहां मौके पर तीन लोग मारे गए। गवाहों ने बताया कि उन्होंने दर्जनों गोलियों की आवाज सुनी। हमलावर यहां से एक गहरे रंग की कार से फरार हो गया। इसके बाद दूसरी गोलीबारी अरेना बार में हुई।

बार मैनेजर के बेटे ने कहा- मृतकों कोे हम सालोें से जानते थे

रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावर ने अरेना बार की डोरबेल बजाई और स्मोकिंग एरिया में लोगों पर गोलियां बरसाईं। इसमें एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई। बाद में एक घायल युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई। बताया जाता है कि मृतक कुर्दिश मूल के थे। डीपीए न्यूज एजेंसी के हवाले से बार मैनेजर के बेटे ने कहा- पीड़ितों को हम सालों से जानते थे। मरने वालों में दो बार के स्टाफ भी थे, जो शूटिंग के समय बार में नहीं थे। उन्हें देखकर हम चकित रह गए।

मेयर ने इसे भयानक रात बताया

घटनास्थल पर मौजूद एएफपी के एक पत्रकार ने लगभग तीस पुलिस कारों को हानाउ पुलिस स्टेशन से बाहर निकलते देखा। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा- मशीन गन के साथ पुलिस अधिकारियों को शहर में तैनात किया गया है। हानाउ के मेयर क्लॉस कमिंसकी ने बताया कि यह एक भयानक रात थी। इलाके के सांसद काट्जा लीकेर्ट ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। जब तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो जाती, तब तक हमें इंतजार करना चाहिए, चाहे यह कितना भी मुश्किल क्यों न हो। आठ लोगों की मौत से दुखी हूं।

जर्मनी में बंदूक की बिक्री पर सख्त नियंत्रण

जर्मनी में बंदूक रखना गैरकानूनी नहीं है, लेकिन इसकी बिक्री पर सख्त नियंत्रण है। कानूनी रूप से प्राप्त करने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है।

  • इससे पहले जनवरी में दक्षिण-पश्चिम जर्मनी के शहर रोट एमसी में गोलीबारी में 6 लोग मारे गए थे।
  • जुलाई 2016 में एक जर्मन-ईरानी युवती ने म्यूनिख में नौ लोगों की हत्या कर दी थी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना