अमेरिका / एलेक्सा की मदद से मर्डर मिस्ट्री सुलझाएगी पुलिस, स्मार्ट स्पीकर में अहम सबूत मिल सकते हैं



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • इससे पहले भी 2017 में अमेरिका के हैम्पशायर में दो महिलाओं की हत्या के मामले में अमेजन को रिकॉर्डिंग देने के आदेश दिए गए थे
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक- अमेजन स्मार्ट स्पीकर्स में रिकॉर्ड बातचीत को सुनने के लिए कई कर्मचारियों की नियुक्ति करती है

Dainik Bhaskar

Nov 08, 2019, 08:52 AM IST

फ्लोरिडा. अमेरिका की फ्लोरिडा पुलिस जुलाई में हुए एक मर्डर मिस्ट्री सुलझाने के लिए अमेजन इको और इको डॉट (वर्चुअल असिस्टेंट) की रिकॉर्डिंग की मदद लेगी। इसके लिए पुलिस ने सर्च वारंट भी ले लिया है, क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें हत्या के अहम सबूत हो सकते हैं।

पुलिस ने महिला के पति को आरोपी बनाया

  1. फ्लोरिडा की 32 साल की सिल्विया गाल्वा क्रेस्पो सीने में चोट के बाद जुलाई में अपने अपार्टमेंट में मृत पाई गई थीं। उनके 43 साल के पति एडम क्रेस्पो इस मामले में एकमात्र संदिग्ध थे। पुलिस ने उन पर सेकंड डिग्री हत्या का आरोप लगाया।

  2. पुलिस दस्तावेज के अनुसार, यह माना जा रहा है कि सिल्विया पर हुए हमले के सबूत ऑडियो रिकॉर्डिंग स्मार्ट स्पीकर्स में कैप्चर हो गए हैं, जो इनके मुख्य बेडरूम में थी। यह मामले को सुलझाने में काफी मदद कर सकता है। यह स्पीकर्स अमेजन के सर्वर से जुड़ा हो सकता है।

  3. हालांकि, पुलिस का यह अनुमान गलत भी साबित हो सकता है, क्योंकि अमेजन एलेक्सा केवल कैचफ्रेज (बार-बार कमांड) के बाद की गई बातचीत की रिकॉर्डिंग ही रखता है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि अमेजन सरकार की मांगों के जवाब में ग्राहकों की जानकारी का खुलासा नहीं करता है।

  4. प्रवक्ता ने कहा कि जब तक कि कानूनी रूप से हमें सरकार के आदेश का पालन करने के लिए न कहा जाए, हम कोई भी सूचना उपलब्ध नहीं कराते। इससे पहले भी कई ऐसी घटनाएं हुईं हैं, जिसकी रिकॉर्डिंग स्मार्ट स्पीकर्स में कैप्चर हुई हैं। एक रिपोर्टों के अनुसार, अमेजन रिकॉर्ड किए गए बातचीत को सुनने के लिए हजारों कर्मचारियों को नियुक्त करता है।

  5. अमेरिका के ही न्यू हैम्पशायर में जनवरी 2017 में भी अमेजन को दो महिलाओं की हत्या के मामले में न्यायाधीश ने इको द्वारा ली गई रिकॉर्डिंग सौंपने का आदेश दिया था। महिलाओं में से एक के 34 साल के प्रेमी पर दोनों महिलाओं की मौत के लिए फर्स्ट डिग्री हत्या का आरोप लगाया गया था।

     

    DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना