पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Donald Trump US China | President Donald Trump Said US Will Close Additional Chinese Diplomatic Missions In The United States.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिश्तों में बढ़ती तल्खी:एफबीआई ने कहा- वीजा फ्रॉड की आरोपी चीनी साइंटिस्ट सैनफ्रांसिस्को के चीनी कॉन्स्युलेट में छिपी है, ट्रम्प की धमकी- चीन की और एम्बेसी बंद कर सकते हैं

वॉशिंगटन/बीजिंग4 महीने पहले
फोटो 14 फरवरी 2019 की है। तब बीजिंग में अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील पर बातचीत शुरू हुई थी। हालांकि, कुछ महीने बाद ही इस पर दोनों देशों के मतभेद हो गए थे।
  • अमेरिका ने ह्यूस्टन में चीन की कॉन्स्युलेट शुक्रवार शाम चार बजे तक बंद करने के आदेश दिए हैं
  • चीन ने अमेरिका के इस कदम को गलत और भड़काने वाला करार दिया, जवाबी काईवाई की धमकी

अमेरिका और चीन के रिश्तों में तनाव बढ़ता जा रहा है। डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक, अमेरिका अब चीन के कुछ और डिप्लोमैटिक मिशन यानी दूतावास बंद कर सकता है। ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने ह्यूस्टन में चीनी कॉन्स्युलेट शुक्रवार शाम चार बजे तक बंद करने के आदेश दिए हैं। अमेरिका का आरोप है कि यहां मंगलवार रात कुछ संवेदनशील दस्तावेज जलाए गए थे। उधर, एफबीआई ने कहा है कि वीजा फ्रॉड केस में आरोपी चीनी साइंटिस्ट सैनफ्रांसिस्को के चीनी कॉन्स्युलेट में छिपी है।

दूसरी तरफ, चीन ने अमेरिका के इस कदम को गलत और भड़काने वाला करार दिया। उसने कहा कि वो जल्द ही इस हरकत का जवाब देगा।

चीनी साइंटिस्ट ने सेना से कनेक्शन को लेकर झूठ बोला

सीएनएन के मुताबिक, साइंटिस्ट तैंग जुआन पर आरोप है कि अमेरिका में आने के लिए उसने चीनी सेना के साथ अपने कनेक्शन के बारे में झूठ बोला था, तभी से उसने गिरफ्तारी से बचने के लिए वेस्ट कोस्ट डिप्लोमैटिक मिशन में शरण ली है।

कोर्ट के मुताबिक, तैंग पर 26 जून को आरोप तय हुए थे। उसने अपने वीजा एप्लिकेशन में चीनी सेना से अपने संबंध छिपाए थे, जबकि इन्वेस्टीगेटर ने चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सिविलियन कैडर की वर्दी में उसकी फोटो ढूंढी। साथ ही कहा कि वह फोर्थ मिलिट्री मेडिकल यूनिवर्सिटी (एफएमएमयू) में में एक रिसर्चर्स के रूप में काम करती थी।

चीनी सेना से जुड़े होने से इनकार किया था

20 जून को एफबीआई एजेंट्स को दिए इंटरव्यू में तैंग ने चीनी सेना से जुड़े होने की बात से इनकार किया था। साथ ही दावा किया था कि उसे अपने यूनिफॉर्म पर लगे प्रतिक चिह्न का मतलब नहीं पता है। उसे एफएमएमयू में क्लास लेने के लिए यूनिफॉर्म पहनना अनिवार्य था। तैंग के घर की तलाशी के बाद एफबीआई एजेंट्स को चीनी सेना से जुड़े होने के सबूत भी मिले हैं। उसकी गिरफ्तारी के लिए कई बार कोशिश हो चुकी है।

ट्रम्प ने क्या कहा
बुधवार शाम व्हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत के दौरान ट्रम्प से चीन के बारे में सवाल किया गया। उन्होंने कहा, “जहां तक कॉन्स्युलेट बंद करने का सवाल है तो हम अमेरिका में दूसरी जगहों पर भी ऐसा कर सकते हैं।” इसके पहले ट्रम्प चीन पर कोरोनावायरस महामारी न रोकने का आरोप लगा चुके हैं। ट्रम्प ने सोमवार को कहा था- चीन चाहता तो आसानी से संक्रमण रोक सकता था। लेकिन, उसने ऐसा नहीं किया क्योंकि वो दुनिया की मजबूरी का फायदा उठाने की साजिश रच रहा था।

अब दो कॉन्स्युलेट बंद
ह्यूस्टन के बाद अमेरिका ने टेक्सॉस में भी चीनी कॉन्स्युलेट बंद करने के आदेश दिए हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने इस बारे में एक बयान जारी किया। ऑर्डर की एक कॉपी चीन को भेजी जा चुकी है। बयान में कहा गया- पिछले कुछ साल में चीन के कॉन्स्युलेट अमेरिका में जासूसी करते पाए गए हैं। इसके अलावा भी गैर कानूनी चीजें की जाती रही हैं। अमेरिका इन्हे सहन नहीं कर सकता।

चीन की धमकी
दो कॉन्स्युलेट बंद होने के बाद चीन ने अमेरिका को जवाबी कार्रवाई की धमकी दी। चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा- यह कदम सियासी वजहों से उठाया गया है। हम इसकी निंदा करते हैं। हम इसका उचित जवाब देंगे। अमेरिका को फौरन अपना आदेश वापस लेना चाहिए। माना जा रहा है कि चीन अब अमेरिका का वुहान स्थित कॉन्स्युलेट बंद कर सकता है। वुहान वही शहर है जहां से कोरोनावायरस दुनिया में फैला।

अमेरिका और चीन से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...
1. अमेरिका ने चीन से 72 घंटे में ह्यूस्टन कॉन्स्युलेट बंद करने को कहा; यहां संवेदनशील दस्तावेज जलाए जाने का शक
2. अमेरिका ने कहा- महामारी का इस्तेमाल चीन ने अपने पड़ोसियों को धमकाने में किया, हम उसकी हर हरकतों पर नजर रख रहे हैं

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें