ब्रिटेन / प्रिंस चार्ल्स 71वां जन्मदिन भारत में मनाएंगे, शाही कार्यालय ने इसे दोस्ती का प्रतीक बताया

प्रिंस चार्ल्स। (फाइल फोटो) प्रिंस चार्ल्स। (फाइल फोटो)
X
प्रिंस चार्ल्स। (फाइल फोटो)प्रिंस चार्ल्स। (फाइल फोटो)

  • प्रिंस चार्ल्स 13-14 नवंबर को भारत में होंगे, यह उनका 10वां भारत दौरा होगा
  • प्रिंस यहां जलवायु परिवर्तन और आर्थिक मामलों पर अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होंगे

दैनिक भास्कर

Oct 28, 2019, 09:26 PM IST

लंदन. प्रिंस चार्ल्स अपना 71वां जन्मदिन भारत में मनाएंगे। वे 13 नवंबर को भारत पहुंचेंगे और 14 नवंबर को यहां अपना जन्मदिन मनाएंगे। शाही परिवार के कार्यालय 'क्लेरेंस हाउस'  की ओर से सोमवार को जारी बयान में कहा गया कि ‘प्रिंस ऑफ वेल्स’ भारत और ब्रिटेन के मैत्री संबंधों के प्रतीक के तौर पर नई दिल्ली पहुंचेंगे। शाही परिवार के सदस्य यहां कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उनका दौरा जलवायु परिवर्तन, सामाजिक सुरक्षा और व्यावहारिक वित्तीय समाधानों पर केंद्रित होगा।”

 

प्रिंस के साथ पत्नी कैमिला नहीं आएंगी

शाही कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रिंस चार्ल्स 10वीं बार भारत का दौरा करेंगे। यह 2 साल में उनका दूसरा दौरा होगा। इस बार उनकी पत्नी और कॉर्नवेल की राजकुमारी कैमिला उनके साथ नहीं आएंगे। हालांकि, शाही परिवार के शरद प्रवास के अगले पड़ाव न्यूजीलैंड में वह उनके साथ रहेंगी। क्लेरेंस हाउस ने कहा, “प्रिंस चार्ल्स के भारत दौरे का विस्तृत कार्यक्रम यूनाइटेड किंगडम (यूके) का विदेश मंत्रालय जल्द ही जारी करेगा।” 

 

प्रिंस चार्ल्स के बेटे-बहू पाकिस्तान गए थे

इस महीने की शुरुआत में 14 से 18 अक्टूबर तक प्रिंस चार्ल्स के बड़े बेटे प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडल्टन ने पाकिस्तान का दौरा किया था। पिछले 13 साल में ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्य पहली बार पाकिस्तान पहुंचे थे।

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना