अमेरिका / ट्रम्प के घोटालों का पर्दाफाश करने वाले पत्रकारों को पुलित्जर अवार्ड



पुलित्जर अवार्ड पुलित्जर अवार्ड
X
पुलित्जर अवार्डपुलित्जर अवार्ड

  • न्यूयार्क टाइम्स ने बताया था कि ट्रम्प और उनके रिश्तेदारों ने किस तरह से टैक्स चोरी की
  • ट्रम्प के अवैध संबंधों का खुलासा करने पर वाल स्ट्रीट जनरल को नेशनल रिपोर्टिंग अवार्ड

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 12:29 PM IST

न्यूयार्क. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के वित्तीय घोटालों का पर्दाफाश करने वाले पत्रकारों को पुलित्जर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। न्यूयार्क टाइम्स ने बताया था कि ट्रम्प ने किस तरह से लगभग 34 सौ करोड़ रुपये के टैक्स की चोरी की। अखबार को एक्सप्लेनेट्री रिपोर्टिंग अवार्ड मिला है। जबकि ट्रम्प के अवैध संबंधों का खुलासा करने पर वाल स्ट्रीट जनरल को नेशनल रिपोर्टिंग अवार्ड दिया गया है। यह खबरें तब प्रकाशित हुई थीं, जब ट्रम्प राष्ट्रपति नहीं थे। 

न्यूयार्क टाइम्स के बर्सटॉ को चौथी बार पुलित्सर अवार्ड

  1. न्यूयार्क टाइम्स के पत्रकारों सुशेन क्रेग, रस ब्यूटनर और बर्सटॉ ने 18 महीने की जांच के बाद ट्रम्प के टैक्स घोटाले का खुलासा किया था। इसके लिए उन्होंने हजारों पेज के रिकार्ड को खंगाला था। बर्सटॉ को चौथी बार पुलित्जर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

  2. वाल स्ट्रीट जनरल अखबार ने बताया था कि किस तरह से ट्रम्प की कारगुजारियों पर पर्दा डालने के लिए दो महिलाओं को उनके सहयोगियों ने भारी भरकम रकम अदा की थी।

  3. लास एंजिलिस टाइम्स के अलावा लोकल अखबारों जैसे सन सेंटीनेल, द पोस्ट गैजेट, द कैपिटल गैजेट को भी विभिन्न श्रेणियों में अवार्ड मिले हैं। अवार्ड एडमिनिस्ट्रेटर डाना केनेडी का कहना है कि लोकल अखबारों ने उम्मीद से बढ़कर काम किया है।

  4. इंटरनेशनल रिपोर्टिंग कैटेगरी में रायटर की पत्रकार वा लोन और क्या सोई को अवार्ड दिया गया है। म्यामार में रोहिंग्या मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार की खबरें लिखने पर दोनों को एक साल के लिए जेल की सजा भी भुगतनी पड़ी थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना