पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुतिन का ‘सीक्रेट महल’:1000 करोड़ रुपए कीमत, 16 देशों की GDP इससे कम; दावा- महल में सारी लग्जरी सुविधाएं

मॉस्को3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुतिन विरोधी और विपक्ष के नेता एलेक्सी नवेलनी ने अपनी गिरफ्तारी से पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। - Dainik Bhaskar
पुतिन विरोधी और विपक्ष के नेता एलेक्सी नवेलनी ने अपनी गिरफ्तारी से पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ‘सीक्रेट महल’ जेलेंजिक शहर में ब्लैक सी यानी काला सागर के पास स्थित है। 170 एकड़ में फैला महल परिसर 40 बाग-बगीचों से घिरा है। इसकी कीमत डेढ़ बिलियन डॉलर (करीब 1000 करोड़ रु.) से भी ज्यादा है। सीरिया, माइक्रोनेशिया, ग्रेनेडा, समोआ, और किरिबाती जैसे 16 देशों की GDP भी इससे कम है। दरअसल, पुतिन विरोधी और विपक्ष के नेता एलेक्सी नवेलनी ने अपनी गिरफ्तारी से पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था।

इसमें उन्होंने दावा किया था कि- ‘पुतिन के महल की कीमत एक हजार करोड़ रु. है। महल का मुख्य हिस्सा 1.90 वर्गफीट में फैला है। इसमें 11 बेडरूम, दो हैलीपेड, कैसीनो, प्राइवेट बार, थियेटर, पोल डांस बार समेत कई लग्जरी सुविधाएं हैं। यहां 260 फीट लंबा फुट ब्रिज भी है।’

प्राइवेट कैसीनो।
प्राइवेट कैसीनो।

पुतिन विरोधी प्रदर्शन शुरू
यह वीडियो सामने आते ही रूस के 100 से ज्यादा शहरों में पुतिन विरोधी प्रदर्शन शुरू हो गए। लोग नवेलनी के समर्थन में उतर आए। इसके बाद पुलिस ने नवेलनी के पत्नी समेत हजारों लोगों को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया। वहीं, शुक्रवार को नवेलनी के टीम ने महल के अंदर की तस्वीरें भी पोस्ट कीं। जिसके बाद हजारों युवा सड़कों पर उतर आए।

लग्जरी थियेटर।
लग्जरी थियेटर।

वीडियो को 10 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया
नवेलनी द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो को लोग खोज-खोजकर देख रहे हैं। 17 जनवरी को नवेलनी की गिरफ्तारी के बाद से अब तक इस वीडियो को 10 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। वीडियो सामने आने के बाद लोगों में आक्रोश है। लोग माइनस 51 डिग्री में भी प्रदर्शन कर रहे हैं।

पोल डांस बार।
पोल डांस बार।

रिपोर्ट: मॉस्को में 5 बड़ी जेलें, सभी भर गईं
रूस में 923 जेलें हैं। इनमें से 5 बड़ी जेलें राजधानी मॉस्को में हैं। लेकिन पुतिन विरोधी प्रदर्शनों के बाद मॉस्को की सभी जेलें प्रदर्शनकारियों से भर गई हैं। इसके चलते गिरफ्तार किए गए प्रदर्शनकारियों को बस और ट्रकों में रखा जा रहा है। मॉस्को की जेलें सबसे खतरनाक मानी जाती हैं।

सर्वे: 42 फीसदी युवा पहली बार सड़कों पर उतरे
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ 42 फीसदी लोग पहली बार प्रदर्शन कर रहे हैं। एक सर्वे में यह बात सामने आई है। सर्वे के मुताबिक, रूस के सभी शहरों के लोग पुतिन विरोधी नवेलनी को अपना समर्थन दे रहे हैं। लोगों की मांग है कि नवेलनी को जल्द रिहा किया जाए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें