पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Rajnath Singh Said That Non aggression, Peaceful Resolution Of Differences Imperative For Regional Peace

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत-चीन के रक्षा मंत्री रूस में मिले:राजनाथ और जनरल फेंग्हे के बीच 2 घंटे 20 मिनट बैठक चली, सीमा पर तनाव खत्म करने पर बात हुई; 4 महीने में रक्षा मंत्रियों की यह पहली मुलाकात

मॉस्को7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के तेवर चीन के रक्षा मंत्री जनरल फंग्हे से बातचीत के दौरान कुछ ऐसे थे। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद सुरक्षा और सभी का विकास है। राजनाथ सिंह 3 दिन के रूस दाैरे पर हैं। - Dainik Bhaskar
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के तेवर चीन के रक्षा मंत्री जनरल फंग्हे से बातचीत के दौरान कुछ ऐसे थे। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद सुरक्षा और सभी का विकास है। राजनाथ सिंह 3 दिन के रूस दाैरे पर हैं।
  • राजनाथ सिंह ने एससीओ की रीजनल एंटी-टेररिज्म स्ट्रक्चर (RATS) के काम को सराहा
  • रूस ने पाकिस्तान को किसी भी तरह के हथियार की सप्लाई नहीं करने की अपनी पॉलिसी दोहराई

एससीओ समिट में शामिल होने रूस दौरे पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंग्हे से मुलाकात की। चीन की ओर से रक्षा मंत्रियों की मुलाकात की पहल की गई थी। लद्दाख में भारत-चीन के बीच करीब चार महीने से जारी तनाव के बीच दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की यह पहली मुलाकात है। दोनों देश के बीच सीमा पर तनाव खत्म करने को लेकर 2 घंटे 20 मिनट तक बैठक चली।

सिंह और वेई दोनों शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मॉस्को में हैं। हालांकि मई की शुरुआत में भी विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने तनाव खत्म करने के लिए चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ अलग-अलग टेलीफोन पर बातचीत की थी।

इससे पहले राजनाथ ने मॉस्को एससीओ-सीएसटीओ-सीआईएस मेंबर्स की ज्वाइंट मीटिंग को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) रीजन में सुरक्षा और स्थिरता के लिए भरोसे का माहौल, गैर-आक्रामकता, इंटरनेशनल नियमों का सम्मान और मतभेदों का शांतिपूर्ण समाधान बेहद जरूरी है।

राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा कि आज मैं फिर से दोहराता हूं कि भारत ग्लोबल सिक्योरिटी आर्किटेक्चर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हमें आतंकवाद, ड्रग ट्रैफिकिंग जैसे खतरों से निपटने के लिए संस्थागत क्षमता की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मैं हमारे प्रधानमंत्री के विचारों को दूसरी तरह से कहूं, तो हमारा मकसद सुरक्षा और सभी का विकास है।

रक्षा मंत्री ने RATS को सराहा
राजनाथ सिंह ने एससीओ की रीजनल एंटी-टेररिज्म स्ट्रक्चर (RATS) के काम को सराहा। रक्षा मंत्री ने कहा कि हम साइबर डोमेन में कट्‌टरपंथ और उग्रवाद के प्रसार को रोकने के लिए RATS के हाल के कामों की प्रशंसा करते हैं। चरमपंथी प्रचार और डी-रैडिकलाइजेशन का मुकाबला करने के लिए एससीओ परिषद द्वारा आतंकवाद विरोधी उपायों को अपनाना बेहद अहम फैसला है।

अफगानिस्तान के सुरक्षा हालातों पर चिंता जाहिर की
रक्षा मंत्री ने पर्शियन गल्फ रीजन के हालातों पर चिंता जाहिर की। अफगानिस्तान के हालात पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति अब भी चिंता का सबब बनी हुई है। उन्होंने कहा कि शांति प्रक्रिया में भारत अफगानिस्तान के लोग और उनकी सरकार का समर्थन करता रहेगा।

पाकिस्तान को हथियार सप्लाई नहीं करने की पॉलिसी दोहराई
इससे पहले राजनाथ सिंह ने रूस के रक्षा मंत्री जनरल सरगे शोइगू से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान रूस ने पाकिस्तान को किसी भी तरह के हथियार की सप्लाई नहीं करने की अपनी पॉलिसी दोहराई। मीटिंग में भारत के अनुरोध पर रूस ने इस बारे में अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें