• Hindi News
  • International
  • Ration in Pakistan is being distributed only to Muslims, told Hindus this is not for you; Crisis of livelihood in front of Hindus in Sindh province

कोरोना प्रभावितों से भेदभाव / पाकिस्तान में राशन सिर्फ मुस्लिमों को बांटा जा रहा, हिंदुओं से कहा- ये तुम्हारे लिए नहीं; सिंध के 5 लाख हिंदुओं के सामने रोजी-रोटी का संकट

कराची शहर में रविवार को सरकार की ओर से राशन बांटा गया, लेकिन हिंदुओं को खाली हाथ लौटाया।
X

  • पाकिस्तान में कोरोनावायरस के संक्रमण के 1500 से ज्यादा मामले सामने आए, 14 की मौत
  • इमरान सरकार ने पीड़ितों की मदद के लिए अंदरूनी इलाकों में सेना उतारी, स्कूल-कॉलेज बंद

दैनिक भास्कर

Mar 30, 2020, 07:05 PM IST

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में कोरोना महामारी के कारण हालात गंभीर हो गए हैं। रविवार तक यहां 1560 पॉजिटिव केस सामने आए और 14 लोगों की मौत हुई। इमरान खान सरकार प्रभावित इलाकों तक मदद पहुंचाने का प्रयास कर रही है, लेकिन सिंध प्रांत में रहने वाले अल्पसंख्यक हिंदुओं के साथ खासा भेदभाव किया जा रहा है। पिछले दिनों स्थानीय प्रशासन की ओर से कराची में लोगों को राशन और अन्य जरूरी सामान बांटा गया, लेकिन हिंदुओं को खाली हाथ लौटा दिया गया, उनसे कहा गया कि यह राहत उनके लिए नहीं बल्कि सिर्फ मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए है। सिंध में हिंदुओं की आबादी करीब 5 लाख है।

सिंध प्रांत में लॉकडाउन के दौरान फंसे मजदूरों और कामगारों के लिए राशन बांटने का जिम्मा सरकार ने प्रशासन और एनजीओ को दे रखा है। यहां करीब 3 हजार लोग मदद के लिए जुटे थे। इनकी स्वास्थ्य जांच और स्क्रीनिंग के भी कोई इंतजाम नहीं किए गए। इस लिहाल से अल्पसंख्यक आबादी में संक्रमण का खतरा बना हुआ।

मोदी से गुहार- राजस्थान के रास्ते मदद भेजें

राजनीतिक कार्यकर्ता डॉ. अमजद अयूब मिर्जा ने कहा है कि कराची शहर और सिंध प्रांत के अलग-अलग इलाकों में रहने वाले हिंदुओं के सामने खाने-पीने के सामान का गंभीर संकट खड़ा हो चुका है। वे भारत सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं। उनकी मांग है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के रास्ते सिंध के हिंदुओं के लिए राशन और अन्य जरूरी सामान भेजें।

8 हजार से ज्यादा संदिग्ध मरीज क्वारैंटाइन सेंटर में

पाकिस्तान में कोरोना से निपटने के लिए 182 क्वारैंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। यहां 8066 संदिग्ध मरीजों का इलाज और कोरोना जांच की जा रही है। रविवार को महामारी से निपटने के लिए सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने देश के अंदरूनी इलाकों में सेना तैनात करने की मंजूरी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पंजाब प्रांत में 558, सिंध प्रांत में 481, खैबर पख्तूनख्वा में 188, बलूचिस्तान में 138, गिलगित बाल्टिस्तान में 116, इस्लामाबाद में 43 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2 पॉजिटिव केस मिले हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना