पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Remove The Restrictions Or Else They Will Be Separated From The Space Station, Many Rockets Are Ready But Due To Restrictions They Are Not Able To Send To Space

रूस की अमेरिका को दो टूक:प्रतिबंध हटें वरना स्पेस स्टेशन से अलग होंगे, ढेरों रॉकेट तैयार लेकिन अंतरिक्ष नहीं भेज पा रहे

मॉस्को13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रूस की स्पेस एजेंसी रॉस्कोमॉस के प्रमुख रोजोजिन ने कहा, ‘हमारे पास ढेरों रॉकेट तैयार हैं। लेकिन प्रतिबंधों के चलते हम उन्हें अंतरिक्ष में नहीं भेज पा रहे। - Dainik Bhaskar
रूस की स्पेस एजेंसी रॉस्कोमॉस के प्रमुख रोजोजिन ने कहा, ‘हमारे पास ढेरों रॉकेट तैयार हैं। लेकिन प्रतिबंधों के चलते हम उन्हें अंतरिक्ष में नहीं भेज पा रहे।
  • कुछ ही दिन बाद पुतिन और जो बाइडेन की मुलाकात होने वाली है

रूस ने अमेरिका से कहा है कि अगर स्पेस सेक्टर में लगे प्रतिबंध जल्द नहीं हटाए गए तो वह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से खुद को अलग कर लेगा। रूस की स्पेस एजेंसी रॉस्कोमॉस के प्रमुख दिमित्री रोजोजिन ने यह बयान दिया है। जबकि कुछ ही दिन बाद जिनेवा में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन की मुलाकात होने वाली है।

रोजोजिन ने कहा, ‘हमारे पास ढेरों रॉकेट तैयार हैं। लेकिन प्रतिबंधों के चलते हम उन्हें अंतरिक्ष में नहीं भेज पा रहे। इससे स्पेस सेक्टर के व्यापार पर सीधा असर पड़ रहा है। अंतरिक्ष यान के लिए एक विशिष्ट माइक्रोचिप सेट की कमी है। प्रतिबंधों के कारण इसे खरीदने का हमारे पास कोई तरीका नहीं है।’ दरअसल, जिन प्रतिबंधों की बात रोजोजिन कर रहे हैं, वे 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया में छिड़े संघर्ष के बाद अमेरिका और यूरोपीय देशों ने लगाए थे।

खबरें और भी हैं...