स्पेस ट्रैवल / अंतरिक्ष में घूमना सिर्फ अमीरों के बूते की बात, 90 मिनट के लिए चुकाने होंगे 1.7 करोड़ रु.

Report Says Space Travel is Very Costly Branson's Virgin Galactic cheapest
X
Report Says Space Travel is Very Costly Branson's Virgin Galactic cheapest

  • अमेरिकी कंपनी बिगलो एयरोस्पेस ने कहा- अंतरिक्ष में एक व्यक्ति की सैर पर 358 करोड़ रुपए चार्ज करेंगे 
  • वर्जिन गैलेक्टिक अपने कस्टमर्स को 6 सीटर विमान में 40 हजार फीट की ऊंचाई तक लेकर जाएगी

दैनिक भास्कर

Aug 30, 2019, 08:00 AM IST

इंटरनेशनल डेस्क. भारत का चंद्रयान-2 मिशन 7 सितंबर को चंद्रमा पर लैंड करेगा। इसके साथ ही अंतरिक्ष में जाने के कई आयाम खुलेंगे। नासा इस साल की शुरुआत में ही इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर प्राइवेट एस्ट्रोनॉट्स को भेजने की बात कह चुका है। कई कंपनियां जल्द ही स्पेस ट्रैवल शुरू करने की बात कह रही हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो अंतरिक्ष में घूमना अभी भी अमीरों के बूते की बात रहेगी। स्पेस में सबसे कम कीमत में सैर कराने का दावा रिचर्ड ब्रेन्सन के मालिकाना हक वाली वर्जिन गैलेक्टिक ने किया है। यह 90 मिनट की अंतरिक्ष की सैर के लिए 2.5 लाख डॉलर (करीब 1.72 करोड़ रुपए) चार्ज करेगी।

दो हफ्ते के लिए 210 करोड़ चुकाए 

हाल ही में कनाडाई एंटरटेनमेंट कंपनी सर्क डु सोलील के मालिक गाय लालीबर्त ने अंतरिक्ष में 2 हफ्ते रहने के लिए 35 मिलियन डॉलर (करीब 210 करोड़ रुपए) चुकाने पड़े। अमेरिका के एक स्टार्टअप बिगलो एयरस्पेस ने ऐलान किया है कि वे अंतरिक्ष में एक व्यक्ति को घुमाने के लिए 52 मिलियन डॉलर (करीब 358 करोड़ रुपए) चार्ज करेंगे।

आईएसएस पर एक व्यक्ति के रहने का खर्च करोड़ों डॉलर आता है। एक ग्रुप स्पेस एडवेंचर ने अमीरों को अंतरिक्ष में घुमाने का ऑफर दिया है। कंपनी लोगों को रूसी रॉकेट से अंतरिक्ष में लेकर जाएगी। 7 रसूखदारों ने इसके लिए हामी भी भर दी है। हालांकि स्पेस एडवेंचर ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं खुलासा नहीं किया है।

टेस्ला के सीईओ और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क भी अगले दशक से अंतरिक्ष पर्यटन शुरू करने की बात कह रहे हैं। इसके लिए जापानी अरबपति का नाम भी तय हो गया है। बिजनेसमैन इसके लिए कितने पैसे दे रहे हैं, स्पेसएक्स ने यह नहीं बताया।

ब्रेन्सन की वर्जिन अटलांटिक अंतरिक्ष में 90 मिनट घुमाने के लिए हर व्यक्ति से 1.72 करोड़ रुपए लेगी। इसे सबसे कम चार्ज बताया जा रहा है। वर्जिन अपने कस्टमर्स को एक 6 सीटर विमान में 40 हजार फीट की ऊंचाई तक लेकर जाएगी। इस प्लेन में रॉकेट का इंजन लगा होगा। यात्रियों को उसी ऊंचाई तक ले जाया जाएगा, जहां से आउटर स्पेस की सीमा शुरु होगी।

इस वक्त स्पेस टूरिज्म के क्षेत्र में तीन हस्तियां रिचर्ड ब्रेन्सन (वर्जिन गैलेक्टिक), एलन मस्क (स्पेसएक्स) और जेफ बेजोस (अमेजन और ब्लू ओरिजिन के संस्थापक) हैं। आलोचक सवाल उठा रहे हैं क्या भविष्य में आम लोगों को कम पैसे में अंतरिक्ष की सैर कराई जाएगी? 

न्यूयॉर्क के एक लेखक सेरिडवेन डोवे ने लिखा कि वे (कंपनियों के मालिक) अंतरिक्ष में जो कुछ भी करते हैं, हमें वह अटपटा लगता है। न तो उनका मकसद पवित्र है और न ही अंतरिक्ष में लोगों को ले जाने के तरीके समतावादी हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना