रूस छोड़कर भाग रहे रिजर्व फौजी:पुतिन ने की थी यूक्रेन में लाखों सैनिक तैनात करने की घोषणा; युद्ध से बचने के लिए छिप रहे फौजी

मॉस्को6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने ही देश में घिर गए हैं। पुतिन ने यूक्रेन के चार इलाकों में 3 लाख रिजर्व सैनिक तैनात करने की घोषणा की। इस आदेश के बाद रिजर्व फौजी देश छोड़कर भाग रहे हैं। शीर्ष कमांडर भी रिजर्व फौजियों की तैनाती पर बंटे हुए हैं। रूस के कई शहरों के एयरपोर्ट, बस और रेलवे स्टेशन पर देश छोड़ने वाले रिजर्व फौजियों की भीड़ जमा है।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठियां बरसाई और हवाई फायरिंग भी की। लगभग 3 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है।
पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठियां बरसाई और हवाई फायरिंग भी की। लगभग 3 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है।

फौजी घर के फ्रिज में जा छिपे
टिकटों के रेट कई गुना बढ़ गए हैं। रिजर्व फौजियों को मिलिट्री बेस पर लाने के लिए बसों को उनके घरों पर भेजा जा रहा है। कई रिजर्व फौजी घर के फ्रिज में जा छिपे। उन्हें जबरदस्ती निकाला जा रहा है। रूस में मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग सहित 10 शहरों में प्रदर्शन जारी है। पुलिस ने कई शहरों में प्रदर्शनकारियों पर लाठियां बरसाई और हवाई फायरिंग भी की। लगभग 3 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है।

  • रिजर्व फौजी फिनलैंड, जॉर्जिया, मोनटेनिग्रो और तुर्की भाग रहे हैं। इन देशों में रूसियों को वीसा की जरूरत नहीं है।
  • फिनलैंड में रूसियों की एंट्री को रोकने के लिए बॉर्डर पर 15 हजार अतिरिक्त सिक्योरिटी गार्ड लगाए।
  • रूसी रिजर्व फौजियों के परिवारों को परेशान किया जा रहा है। उनके परिवार भी दूसरे शहरों में चले गए हैं।
राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया। रूसी पुलिस प्रदर्शनकारियों को घसीटते हुए वहां से हटाती हुई दिखी।
राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया। रूसी पुलिस प्रदर्शनकारियों को घसीटते हुए वहां से हटाती हुई दिखी।

बूचड़खाने भेज दो, यूक्रेन के मोर्चे पर नहीं जाएंगे’

युद्ध गलत, हम नहीं जाएंगे: प्रदर्शन में रिजर्व फौजी नारे लगा रहे हैं कि हमें चाहे बूचड़खाने भेज दो, लेकिन यूक्रेन के मोर्चे पर नहीं जाएंगे। युद्ध गलत है।

इनकार को अपराध घोषित किया: पुतिन ने मंगलवार को ही संसद से बिल पास करवा लिया, जिसमें मोर्चे पर जाने से इनकार पर जेल की सजा का प्रावधान किया है।

हमारे भाई दूसरों को नहीं मारेंगे: रूसी महिलाओं का कहना है कि उनके भाई और पिता दूसरों के भाई और पिता को नहीं मारेंगे। यूक्रेन नहीं जाने देंगे।

रक्षामंत्री का दंभ कायम: रिजर्व फौजियों की ‘बगावत’ के बीच रूसी रक्षा मंत्री का दावा है कि उनके पास 2.5 करोड़ रिजर्व हैं, हमने तो 3 लाख ही बुलाए हैं।