पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Revealed In The Survey In America, Those Who Did Not Vote In The 2020 Election, They Will Also Get The Vaccine, When There Is A Reward

दि इकॉनॉमिस्ट से विशेष अनुबंध के तहत:सर्वे में खुलासा- अमेरिका में जिन्होंने 2020 के चुनाव में वोट नहीं दिया, वे वैक्सीन भी तब लगवाएंगे, जब कोई इनाम मिले

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रिपोर्ट की मानें तो ये लोग तब वैक्सीन लगवाएंगे जब उन्हें किसी इनाम की गारंटी मिले। या फिर लॉटरी का टिकट दिया जाए। - Dainik Bhaskar
रिपोर्ट की मानें तो ये लोग तब वैक्सीन लगवाएंगे जब उन्हें किसी इनाम की गारंटी मिले। या फिर लॉटरी का टिकट दिया जाए।
  • ब्रिटिश डेटा एनालिटिक्स फर्म यूगोव और "द इकोनॉमिस्ट' की संयुक्त सर्वे रिपोर्ट का निष्कर्ष

अमेरिका में अभी करीब 7 फीसदी मतदाता ऐसे हैं, जिन्होंने अब तक कोरोना का टीका नहीं लगवाया। दिलचस्प ये कि इन लोगों ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में मतदान भी नहीं किया था। कारण? दोनों कामों में इन्हें अपना कोई सीधा फायदा नहीं दिखा। ब्रिटिश डेटा एनालिटिक्स फर्म यूगोव और ‘द इकोनॉमिस्ट’ की संयुक्त सर्वे रिपोर्ट की मानें तो ये लोग तब वैक्सीन लगवाएंगे जब उन्हें किसी इनाम की गारंटी मिले। या फिर लॉटरी का टिकट दिया जाए।

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक ये वे लोग हैं, जो अधिक आसानी से बहक जाते हैं। उन्हें पैसों के बल पर बहकाया जा सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका में अब भी 40% लोगों ने कोरोना वैक्सीन नहीं लगाई है। जबकि सरकार सबका टीकाकरण करना चाहती है। इसीलिए यह देखने के लिए सर्वे कराया गया कि क्या लोगों को कोई प्रलोभन या प्रोत्साहन देकर वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार किया जा सकता है।

इनके मुताबिक वैक्सीन न लगाने वाले 9% लोगों ने कहा कि 10 लाख डॉलर के इनाम वाली लाॅटरी का टिकट मिले तो उनका मन बदल जाएगा। 13% लोगों ने कहा कि 100 डॉलर के इनाम की गारंटी मिले तो टीका लगानेे के लिए राजी होंगेे। सर्वे में शामिल 17% लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने कहा कि वे टीकाकरण नहीं करवाएंगे।

सर्वे के अनुसार, ट्रम्प के कई समर्थकों ने टीकाकरण नहीं कराया है। इनमें से कई ने कहा कि उन्हें ट्रम्प की वह बात याद है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वैक्सीन लगाना जरूरी नहीं है। इसी आधार पर वे अब भी वैक्सीन लगवाने नहीं जाएंगे।

इनामी योजनाएं शुरू हुईं, इनाम में मुफ्त सिगरेट भी मिलेगी

दिलचस्प बात ये कि सर्वे के नतीजे सामने आने के बाद विभिन्न प्रांतों की सरकारों ने इनामी योजनाएं शुरू कर दी हैं। जैसे ऐसे लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 7,300 रुपए इनाम देने की एक योजना बनाई गई है। वॉशिंगटन में सरकार ने घोषणा की है कि वह कोरोना का टीका लगाने वालों को प्री-रोल्ड मारिजुआना सिगरेट मुफ्त देगी। पिछले महीने राज्य सरकार ने टीकाकरण कराने वाले लोगोंं को 7.29 करोड़ रु. के इनाम वाली लॉटरी मुफ्त में देने की घोषणा की थी।

खबरें और भी हैं...