पाकिस्तान के अमीर सियासतदान:शहबाज-इमरान से ज्यादा अमीर हैं बिलावल भुट्‌टो, उनके पास डेढ़ सौ करोड़ की प्रॉपर्टी

इस्लामाबाद6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ और पूर्व पीएम इमरान खान से ज्यादा दौलत उनकी पत्नियों के पास है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग को दिए गए एसेट्स डिक्लरेशन में यह बातें सामने आई हैं। शाहबाज शरीफ के पास करीब 10 करोड़ रुपए की एसेट्स हैं और उन पर 15 करोड़ का कर्ज है। शेखूपुरा और लाहौर में उनके पास 61 एकड़ की भूमि है। उनका एक घर लंदन में भी है, जिसकी कीमत साढ़े 13 करोड़ रुपए है।

इमरान के पास चार बकरे

शाहबाज के बैंक खाते में 2 करोड़ रुपए हैं। पहली पत्नी नुसरत के पास करीब 23 करोड़ की संपत्ति है। कई इन्वेस्टमेंट्स के साथ नुसरत के बैंक खाते में 2 करोड़ रुपए हैं। पूर्व पीएम इमरान के पास दो लाख रुपए के चार बकरे हैं। बनीगला में 30 एकड़ का बंगला भी है। उन्हें विरासत में लाहौर जमान पार्क में एक घर और 600 एकड़ भूमि भी मिली है। वैसे खास बात यह भी है कि बुलेटप्रूफ कार में चलने वाले इमरान के पास रिकॉर्ड में कोई कार नहीं है और न ही पाकिस्तान के बाहर कोई संपत्ति है।

इमरान के बैंक अकाउंट में करीब 6 करोड़ रुपए हैं। इमरान की तीसरी पत्नी बुशरा बीबी की कुल प्रॉपर्टी करीब 15 करोड़ रुपए की है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी यानी पीपीपी प्रमुख और पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी के पास करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रॉपर्टी है। उनके पास विदेश में ज्यादा एसेट्स हैं। दुबई में बिलावल की 25 प्रॉपर्टी हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो एक विदेशी डिप्लोमैट और हिना रब्बानी खार के साथ। हिना विदेश राज्यमंत्री हैं।
पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो एक विदेशी डिप्लोमैट और हिना रब्बानी खार के साथ। हिना विदेश राज्यमंत्री हैं।

बेनजीर के पति जरदारी की कुल संपत्ति 70 करोड़ रुपए
बेनजीर भुट्टो के पति आसिफ अली जरदारी की संपत्ति में 4 करोड़ का इजाफा हुआ है। उनकी कुल संपत्ति 70 करोड़ रुपए के करीब है। उनके पास हजारों एकड़ की कृषि भूमि है। साथ ही 20 घोड़े और सैंकड़ों ऊंट, गाय और भैंस हैं। उनके पास मौजूद हथियारों की कीमत ही करीब डेढ़ करोड़ रुपए है।