लंदन / कंपनी को रोबोट के लिए इंसानी चेहरों की तलाश, 92 लाख रुपए देगी; शर्त- चेहरा फ्रेंडली हो



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • कंपनी के मुताबिक, रोबोट का नाम वर्चुअल फ्रेंड होगा और इसका निर्माण अगले साल से शुरू होगा
  • मॉडल तैयार होने के बाद करार कर चुके इंसान का
    हू-ब-हू चेहरा रोबोट पर लगाया जाएगा

Dainik Bhaskar

Oct 24, 2019, 11:18 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. लंदन की टेक कंपनी जियोमीक को रोबोट के लिए इंसानी चेहरे की तलाश है। कंपनी इसके लिए इंसान को 92 लाख रुपए देने को तैयार है। शर्त है कि चेहरा दयालु और फ्रेंडली दिखना चाहिए। इंसान का चयन होने के बाद कंपनी चेहरे के लिए बाकायदा एग्रीमेंट कराएगी और रकम अदा करेगी। कंपनी ऐसा रोबोट बना रही है, जो बिल्कुल इंसान जैसे दिखाई देगा।

चेहरे का होगा लाइसेंस

  1. कंपनी के मुताबिक, रोबोट का नाम वर्चुअल फ्रेंड होगा। रोबोट का निर्माण अगले साल शुरू होगा। वर्तमान में रोबोट निर्माण की योजना कहां तक पहुंची है, इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, यह जरूर साफ किया है कि जिस शख्स ने अपना चेहरा बेचा है, उसे हमने निजी रूप से पैसा दिया है। इस शख्स ने चीन में निवेश भी किया है।

  2. कंपनी का कहना है, हम जानते हैं यह एक बेहद अलग तरह का डिमांड है, जो खासतौर पर अलग दिखने वाले इंसान के लिए है। किसी भी व्यक्ति के लिए अपने चेहरे का लाइसेंस एग्रीमेंट करवाना एक बड़ा फैसला है। मॉडल तैयार होने के बाद करार कर चुके इंसान का हू-ब-हू चेहरा रोबोट पर तैयार करके लगाया जाएगा। वह एक आम रोबोट की तरह नहीं दिखेगा, उसकी भी एक अपनी पहचान होगी।

  3. रोबोटिक्स कंपनी इस विशेष ह्यूमेनॉयड रोबोट पर पांच साल से काम कर रही है, प्रोजेक्ट आइडिया लीक न हो इसके लिए खास एहतियात बरती गई। हालांकि अब कंपनी का कहना है कि अगले चरण में रोबोट के निर्माण के लिए जिन भी चेहरों का इस्तेमाल किया जाएगा उनका पूरा विवरण दिया जाएगा। एक और जहां चेतावनी दे जा रही है कि रोबोट्स हमारी नौकरियां छीन लेंगे ऐसे में रोबोटिक्स के क्षेत्र में यह कदम बेहद अहम है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना