• Hindi News
  • International
  • Prince Harry Meghan Markle | Royal Family Latest News and Updates On Queen Elizabeth Over Prince Harry and Meghan's decision

ब्रिटेन / महारानी एलिजाबेथ ने प्रिंस हैरी-मेगन के राजपरिवार के वरिष्ठ पद से हटने के फैसले का समर्थन किया

महारानी एलिजाबेथ (बाएं) के साथ प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल। महारानी एलिजाबेथ (बाएं) के साथ प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल।
X
महारानी एलिजाबेथ (बाएं) के साथ प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल।महारानी एलिजाबेथ (बाएं) के साथ प्रिंस हैरी और मेगन मार्केल।

  • रॉयल फैमिली की ओर से जारी बयान में महारानी की तरफ से कहा गया- दोनों को आजादी से रहने का हक
  • महारानी ने कहा- अगर दोनों पूरा समय राजपरिवार के साथ जुड़कर कॉमनवेल्थ की सेवा करते तो ज्यादा खुशी होती

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2020, 04:21 PM IST

लंदन. ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ-II ने सोमवार को पूरे शाही परिवार की निजी निवास सैन्ड्रिंघम एस्टेट में आपात बैठक बुलाई। इसमें राजपरिवार का वरिष्ठ पद छोड़ने का ऐलान कर चुके प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल भी शामिल रहीं। शाही परिवार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, महारानी ने हैरी और मेगन को आशीर्वाद देते हुए, उनके फैसले का समर्थन किया है। इसमें कहा गया, “मेरा परिवार और मैं हैरी-मेगन के युवा परिवार के तौर पर नया जीवन शुरू करने के फैसले का समर्थन करता है। हम चाहते थे कि वे रॉयल फैमिली के फुल टाइम मेंबर रहते हुए काम करें, लेकिन हम उनके राजपरिवार के साथ रहते हुए स्वतंत्र परिवार के तौर पर रहने की इच्छा का सम्मान करते हैं।” 

क्वीन की तरफ से कहा गया कि हैरी और मेगन ब्रिटेन और कनाडा में रहते हुए राजपरिवार की सेवा करेंगे। दोनों ने यह भी इच्छा जताई है कि वे पब्लिक फंड्स के खर्च पर नया जीवन नहीं गुजारेंगे। हमारे परिवार में कई उलझे हुए मुद्दों को सुलझाना जरूरी है और कुछ ऐसे काम भी हैं, जिन्हें पूरा करना बाकी है। लेकिन अन्य मामलों में फैसला कुछ दिन बाद दिया जाएगा। 

हैरी और मेगन की सुरक्षा और खर्च का क्या होगा, इस पर चर्चा बाकी: कनाडाई पीएम
इसी बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि कनाडाई लोग प्रिंस हैरी और मेगन के कनाडा में रहने के फैसले से काफी खुश हैं। लेकिन इस बारे में अभी चर्चा बाकी हैं। अभी साफ नहीं है कि वे हमारे साथ किस तरह से जुड़े रहना चाहते हैं। उनके खर्च और सुरक्षा का किस तरह का इंतजाम होगा। हम उनके फैसले का समर्थन करते हैं। 

यूके और उत्तरी अमेरिका में बड़ा होगा बेटा
हैरी और मेगन ने हाल ही में शाही परिवार का वरिष्ठ पद छोड़ने का फैसला लिया था। दोनों ने इंस्टाग्राम पर लिखा था कि कई महीनों तक विचार करने और आपसी बातचीत के बाद हमने यह फैसला किया। उन्होंने लिखा, “यह फैसला शाही परिवार में नई परंपरा की शुरुआत होगी। हम अपना आगे का समय महारानी की सेवा में रहते हुए यूके और उत्तरी अमेरिका में बिताएंगे। हमें अपने शाही परिवार की परंपराओं की कद्र करते हुए बेटे को बड़ा करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा हमें अपने परिवार के अगले अध्याय और नए चैरिटी शुरू करने के बारे में सोचने का मौका मिलेगा।”

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना