रूस में कोरोना बेकाबू:शनिवार को 41,335 नए केस मिले, पेड हॉलिडे के बावजूद एक दिन में नए संक्रमितों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा

मॉस्को25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रूस में शनिवार को रिकॉर्ड में नए कोविड-19 केस मिले। बीते 24 घंटे में यहां 41,335 कोरोना संक्रमित सामने आए। इस महामारी की शुरुआत से लेकर एक दिन में अब तक का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। बीते दिन यहां 1,188 मरीजों की मौत भी हुई है।

संक्रमितों की यह रिकॉर्ड संख्या रूस में ऐसे समय सामने आई है, जब देश में 30 अक्टूबर से 7 नवंबर तक पेड हॉलिडे घोषित है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बढ़ते कोरोना मामलों पर काबू पाने के लिए पेड हॉलिडे की घोषणा की है। इसका मकसद है कि ज्यादातर लोग घरों में ही रहें, ताकि कोरोना के बढ़ते मामलों पर काबू पाया जा सके।

मॉस्को में मिल रहे ज्यादातर नए संक्रमित
रूस में अब तक 80.7 लाख कोरोना केस मिले हैं। यह दुनिया के उस देशों में शामिल हैं, जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। मालूम हो कि मौजूदा समय में ज्यादातर केस राजधानी मॉस्को से सामने आ रहे हैं।

मौतों की संख्या कम करके दिखाने का आरोप
रूसी अथॉरिटी पर कोरोना संक्रमण के आंकड़ों को कम करके दिखाने का आरोप है। स्टैटिक्स एजेंसी रोसस्टैट ने अक्टूबर में बताया था कि सरकारी आंकड़ों की तुलना में करीब दोगुनी मौतें हुईं।
रोसस्टैट के मुताबिक रूस में सितंबर में कोरोना से 44,265 लोगों की मौत हुई, जो कि सरकारी आंकड़ों की तुलना में दोगुना है। साथ ही बताया कि रूस सितंबर तक 4.50 लाख लोगों की मौत हुईं। यह संख्या यूरोप के अन्य देशों के तुलना में सबसे बड़ी है।

अभी तक केवल एक तिहाई लोगों का ही टीकाकरण हुआ
रूस में कोविड वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है। रूस ने कोरोना के खिलाफ स्पुतनिक V समेत कई टीके देश में विकसित किए हैं। इसके बावजूद अभी तक केवल एक तिहाई लोगों का ही टीकाकरण हुआ है। देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने की मांग उठ रही है। कहा जा रहा है कि वैक्सीन देश के हर हिस्से तक पहुंचाई जाए।